होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कम सोना भी डायबिटीज की वजह? स्टडी में खुलासा

Less Sleep And Diabetes: भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोगों की लाइफस्टाइल पर बहुत फर्क पड़ता है और सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। इन्हीं में आती है डायबिटीज की बीमारी, जो आपकी जीवनशैली से जुड़ी होती है। एक नई स्टडी में भरपूर नींद न लेना और टाइप 2 डायबिटीज के बीच संबंध के बारे में बताया गया है। 
01:30 PM Mar 08, 2024 IST | Deepti Sharma
कम नींद लेना और डायबिटिज Image Credit: Freepik
Advertisement

Less Sleep And Diabetes:  कई लोग सोचते हैं कि अनहेल्थी डाइट या फिर भाग-दौड़ वाली जीवनशैली ही सेहत पर असर करती है, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर आप कम नींद ले रहे हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि नींद की कमी डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाती है। ऐसा हम नहीं एक स्टडी में सामने आया है। उप्साला यूनिवर्सिटी, स्वीडन के एक नई स्टडी के अनुसार, जो व्यक्ति दिन में केवल तीन से पांच घंटे सोते हैं, उन्हें टाइप 2 डायबिटीज होने का ज्यादा खतरा होता है।

Advertisement

जेएएमए नेटवर्क ओपन में प्रकाशित स्टडी में इस बात पर जोर दिया गया है कि हेल्दी डाइट बनाए रखने से भी पुरानी नींद की कमी से जुड़े जोखिमों का पूरी तरह से सामना नहीं किया जा सकता है।

प्रमुख रिसर्चर और उप्साला यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर क्रिश्चियन बेनेडिक्ट (Professor Christian Benedict) ने विशेष रूप से बिजी पेरेंट्स के लिए नींद को प्राथमिकता देने और चुनौतियों को स्वीकार करने का सुझाव दिया है।

Advertisement

क्या कहती है स्टडी 

स्टडी में भरपूर नींद न लेना और टाइप 2 डायबिटीज के बीच रिलेशन का पता लगाया गया। एक ऐसी स्थिति जो शरीर की शुगर को प्रोसेस्ड करने की क्षमता को प्रभावित करती है, जिससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है और लॉग टर्म हेल्थ प्रॉब्लम होती हैं।

दुनिया भर में 462 मिलियन (46.2 crore) से ज्यादा लोग टाइप 2 डायबिटीज से प्रभावित हैं, रिसर्च ने इससे उत्पन्न ग्लोबल हेल्थ पर प्रकाश डाला है। जबकि पिछली स्टडी में शुगर के बढ़ते जोखिम को कम डेली आराम और खतरे में कमी के लिए हेल्दी फूड से जोड़ा गया था, यह स्टडी सवाल उठाती है कि क्या केवल हेल्दी डाइट, भरपूर नींद वाले लोगों के लिए जोखिम को कम कर सकता है।

दुनिया के सबसे बड़े जनसंख्या डेटाबेस में से एक यूके बायो बैंक के डेटा का विश्लेषण करते हुए, रिसर्चर ने एक दशक से ज्यादा समय तक लगभग पांच लाख प्रतिभागियों का अनुसरण किया। निष्कर्षों से पता चला कि पर नाइट तीन से पांच घंटे की नींद टाइप 2 डायबिटीज के बढ़ते जोखिम से जुड़ी थी।

रिसर्चर ने देखा कि हेल्दी डाइट बनाए रखने से जोखिम कम हो गया, लेकिन स्वस्थ आहार के साथ भी प्रतिदिन छह घंटे से कम सोने वाले लोगों को टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। एक स्वस्थ आहार टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम के संबंध में अपर्याप्त नींद की पूरी तरह से भरपाई कर सकता है।

ये भी पढ़ें- कौन से खतरनाक कैंसर से जूझ रही थीं ‘झनक’ फेम एक्ट्रेस Dolly Sohi, जानें लक्षण

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Open in App
Advertisement
Tags :
Diabeteshealth newsless sleep
Advertisement
Advertisement