होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मसूड़ों से निकलता खून तो एक पत्ता रोज चबाएं, डाइजेस्ट सिस्टम भी नहीं करेगा परेशान

01:51 PM Oct 14, 2023 IST | Deepti Sharma
betel leaf
Advertisement

Betel Leaves Benefits: खाना खाने के बाद किस तरह का पान खाना पसंद है आपको- मीठा पान, सादा पान, जर्दा पान या फिर मसाला पान। अगर पान का शौक रखते हैं तो इसे खाने की जगह चबाने की आदत बना लें। चौंकिए नहीं, हम आपको किसी लत का शिकार बनाने की सलाह नहीं दे रहे हैं। बल्कि इसे आजमा कर देखें, कैसे कुछ बीमारियों से आप राहत पा सकते हैं। पान के हरे पत्ते को बस चबाने की आदत मसालें के डालनी होगी. तब ही ये आपके काम का साबित हो पाएगा। चलिए आपको बताते हैं कितनी राहत देने वाला है ये पान का पत्ता।

Advertisement

पान के हरे पत्तों के फायदे

डाइजेशन

अक्सर कुछ लोग डाइजेशन से जुड़ी परेशानी से ग्रस्त रहते हैं और मामला होता है कब्ज या एसिडिटी का। पान का पत्ता पाचन में दवा साबित हो सकता है। इसे रोज सुबह खाली पेट चबाएं। इससे पाचन बेहतर हो सकता है।

मसूड़ों की सूजन में कारगर

Advertisement

अगर मसूड़ों की समस्या से जूझ रहे हैं तो पान का पत्ता आपको राहत दे सकता है। मसूड़ों में सूजन में पान का पत्ता राहत दे सकता है।

डायबिटीज पर कंट्रोल

पान के पत्ते की सबसे बड़ी खूबी ये है कि शरीर का ब्लड शुगर लेवल नार्मल रखता है. जिन्हें शुगर है वो रोज इसका पत्ते को चबा कर राहत मिल सकती है।

ये भी पढें- चुटकियों में वजन घटाएं, इस 1 चीज को खाने का रुटीन बनाएं…डाइट में 2 तरीकों से करें शामिल

दांतों के लिए

पान खाने से दांतों को तब नुकसान होता है जब इसमें कत्था मिलाकर खाया जाता है, इसके बिना चबाकर खाएं, तो दांतों के लिए गुणकारी है। इसके पत्तों को पीसें और नींबू का रस मिलाकर खाएं।

अन्य बीमारियों में कारगर

पान के पत्तों में कुछ एंटीबायोटिक गुण ऐसे होते हैं, जिनसे छोटे-मोटे संक्रमण से भी बचाव हो सकता है। पान के पत्ते को शहद के साथ मिलाकर खाएं तो सर्दी-खांसी में भी राहत मिलती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, पान के पत्तों का ज्यादा सेवन करना शरीर में पित्त और खून में खराबी हो सकती है, जिस कारण- फोड़े, फुंसी या कोई स्किन की बीमारी भी हो सकती है।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

(bobbergdesigns)

Open in App
Advertisement
Tags :
Betel LeavesBetel Leaves Benefitshealth newspaan
Advertisement
Advertisement