चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Liver Damage होने से पहले चेहरे पर दिखते हैं 5 संकेत

Liver Damage Warning Signs: लिवर हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है, जो कई तरह से हेल्दी बनाने में हेल्प करता है। हालांकि, बदलती जीवनशैली के कारण लिवर बीमार होने की कगार पर होता है, लेकिन इसके कुछ संकेत चेहरे पर भी दिखने लगते हैं। 
04:17 PM May 10, 2024 IST | Deepti Sharma
लिवर डैमेज के चेतावनी संकेत Image Credit: Freepik
Advertisement

Liver Damage Warning Signs: लिवर हमारे शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर में कई कामों को करता है, जो हेल्दी बनाने में हेल्प करते हैं। लिवर पेट में एक बड़ा ऑर्गन है, जो ब्लड फिल्टरिंग समेत कई जरूरी फिजिकल वर्क करता है।

Advertisement

इसे एक तरह से ग्लैंड भी कहा जाता है, क्योंकि यह शरीर के लिए जरूरी केमिकल प्रोड्यूस करता है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए लिवर का हेल्दी होना भी बहुत जरूरी है, लेकिन आज के समय में तेजी से बदलता लाइफस्टाइल और डाइट की गलत आदतें लिवर डैमेज की समस्या कर रही है।

ऐसे में जरूरी है कि समय रहते लिवर के बीमार होने के संकेत को समय से पहचान कर सही पर इसका इलाज हो पाए। लिवर डैमेज होने से पहले कई तरह से पर हमारा शरीर कई संकेत देता है, लेकिन सिर्फ शरीर ही नहीं चेहरा भी लिवर डैमेज के कुछ संकेत दिख सकते हैं। आइए इन संकेतों के बारे में जानें..

स्पाइडर एंजियोमा

ये छोटी ब्लड आर्टरी हैं, जो मकड़ी के पैरों की तरह होती हैं और स्किन लेयर के पास मिलती हैं। ये लिवर से जुड़ी समस्या होने पर एंजायोमास यानी आपकी त्वचा पर लाल से पर्पल कलर के निशान हो जाते हैं।

Advertisement

सूजन

लिवर के डैमेज होने से शरीर, खासकर चेहरे पर तरल पदार्थ जमा हो सकता है। इससे सूजन हो सकती है और ये आपके चेहरे और आंख के आसपास दिख सकती हैं।

स्किन से जुड़ी समस्याएं

लिवर की बीमारी से बॉडी में हार्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है, जिसकी वजह से चेहरे पर मुंहासे जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

त्वचा के रंग में बदलाव

लिवर डैमेज होने पर त्वचा में अन्य कई चेंज भी हो सकते हैं, जिसमें खुजली या स्किन के रंग में सामान्य परिवर्तन शामिल हो सकते हैं।

त्वचा का पीला होना 

लिवर की बीमारी का सबसे साफ लक्षण पीलिया होता है। स्किन और आंखों के सफेद भाग का पीलापन खून में बिलीरुबिन के जमा होने के कारण होता है, जो लिवर डैमेज का संकेत है।

ये भी पढ़ें- किडनी की समस्या दूर करने में रामबाण 5 जड़ी-बूटियां!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health newsLiver DamageLiver Problems
Advertisement
Advertisement