चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Liver Failure होने पर दिखते हैं ये 7 शुरुआती लक्षण, बिल्कुल न करें इग्नोर

Liver Failure Symptoms: लिवर से जुड़ी बीमारी होने पर शरीर में नॉर्मल लक्षण ही दिखते हैं, लेकिन अगर समय से उनकी पहचान नहीं करते हैं, तो बहुत दिक्कतें आती हैं। इससे लिवर फेलियर का खतरा रहता है, आइए जानें ये लक्षण..
12:52 PM Apr 07, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Liver Failure Symptoms: अनहेल्दी लाइफस्टाइल का हमारे शरीर पर बहुत असर पड़ता है। इसमें सबसे पहले आपका खानपान मुख्य कारण है। क्योंकि खाने-पीने में बरती गई जरा सी लापरवाही लिवर के लिए परेशानी की वजह बन सकती है। आगे जाकर इससे लिवर फेल होने का डर रहता है।

Advertisement

दरअसल, लिवर फेल होने पर वो अपने काम जैसे कि खाना डाइजेस्ट के लिए बाइल बनाना, खून से वेस्ट चीजों को निकालने का काम सही से नहीं कर पाता है। लिवर अचानक ही अपने सारे कामों को करना बंद कर देता है। वहीं, क्रॉनिक कंडीशन में लिवर फेल का कारण लिवर से जुड़ी बीमारियां होती हैं। भले ही आपकी कोई फैमिली हिस्ट्री हो या न हो तो भी ऐसा कई फैक्टर से हो सकता है। आइए जानें लिवर फेलियर के क्या-क्या लक्षण हैं-

लिवर फेलियर के लक्षण 

थकान और कमजोरी

खून में ऑक्सीजन की कमी की वजह से कमजोरी महसूस होती है। पोषक तत्वों की कमी से भी थकान होती है। ये थकान कभी ज्यादा या हल्की या फिर लगातार हो सकती है।

पेट में सूजन और दर्द

लिवर सिरोसिस से पीड़ितों को पेट के राइट साइड भाग में हल्का और तेज चुभने वाला दर्द होता है। सिरोसिस में फ्लूड की कमी के कारण पेट में दर्द और सूजन रहती है।

Advertisement

ज्यादा खून बहना

जिन लोगों में लिवर की बीमारी होती है उन्हें चोट जल्दी लगने और उसके बाद ज्यादा ही खून बहने का जोखिम रहता है। इसका कारण है कि लिवर उन प्रोटीन का प्रोडक्शन करना बंद कर देता है, जिससे ब्लड क्लॉट जमने में मदद मिलती है।

स्किन पर खुजली

लिवर की बीमारी में बाइल सॉल्ट का हाई लेवल स्किन के नीचे जमाव होने लगता है, इससे खुजली की समस्या और बढ़ती है। हाई सीरम एल्कलाइन फॉस्फेट (ALP ) का लेवल भी खुजली की वजह बनता है। एएलपी लिवर में मिलने वाले एंजाइम है, जो लिवर से जुड़ी बीमारी होने पर असर करते हैं और खुजली बढ़ती है।

मल के रंग बदलाव

जब लिवर में दिक्कतें शुरू होती हैं, तो आपका पाचन खराब होता है और मल ठीक से नहीं आ पाता है। इसके अलावा रंग में भी बदलाव आता है।

ये भी पढ़ें- Home Remedies: गर्मी के साथ बढ़ सकता है Eye Flu का खतरा! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newsliver diseaseSymptoms of liver failure
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement