खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लिवर फेल होने के 4 शुरुआती लक्षण देख लें, जानलेवा है बीमारी बचकर रहें

Liver Failure Symptoms: लिवर से जुड़ी बीमारी होने पर शरीर में नॉर्मल लक्षण ही नजर आते हैं, लेकिन इन संकेतों के बारे में आपको जानना चाहिए। लिवर से जुड़ी समस्याओं को बिल्कुल इग्नोर न करें, वरना लापरवाही महंगी पड़ सकती है। 
09:03 PM Jun 06, 2024 IST | Deepti Sharma
लिवर फेलियर Image Credit: Freepik
Advertisement

Liver Failure Symptoms: अगर हमारा खान-पान सही नहीं रहता है तो इसका सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। खासकर अनहेल्दी खाना खाने से उसका सबसे ज्यादा असर हमारे लिवर पर पड़ता है। अक्सर लोग खाने-पीने में बहुत लापरवाही बरतते हैं काफी लोग दिनभर ज्यादा मात्रा में अनहेल्दी खाना खा लेते है। जिससे लिवर फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। जब लिवर फेल होता है तो शरीर में खाना पचना बंद हो जाता है। इतना ही नहीं लिवर धीरे-धीरे अपना काम करना बंद कर देता है। लिवर से जुड़ी कई सारी बीमारियां क्रॉनिक लिवर के फेल होने का कारण बन सकती है। लिवर फेल होने के कई कारण हो सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं क्या हैं लिवर फेल होने के लक्षण?

Advertisement

पेट दर्द और सूजन

लिवर फेल होने का एक लक्षण पेट में दर्द और सूजन भी होता है। जिसका लिवर फेल हो जाता है तो उसका पेट दर्द होने लगता है और ये पेट दर्द उसके लिए आम हो जाता है। लिवर अगर बीमार होता है तो पूरे शरीर मेंं सूजन आती है।

थकान और कमजोरी

लिवर फेल होने का एक लक्षण है थकान और कमजोरी बनी रहती है। खून में ऑक्सीजन की कमी की वजह से ऐसा होता है। पोषक तत्वों की कमी की वजह से थकान बनी रहती है। लिवर सिरोसिस के कारण ज्यादातर सोने-जागने में समस्या होती है।

जल्दी चोट लगना और ज्यादा खून बहना

जिन्हें लिवर की बीमारी है उन्हें जल्दी चोट लगती है और और खून ज्यादा बहने का खतरा होता है। इसका कारण है कि लिवर उन प्रोटीन का प्रोडक्शन करना बंद कर देता हैहै।

Advertisement

स्किन पर खुजली

स्किन पर खुजली होना लिवर फेल होने का एक और नॉर्मल संकेत है। लिवर की बीमारी में बाइल सॉल्ट का लेवल बढ़ने से त्वचा के नीचे जमाव होता है जिससे खुजली बढ़ती है। हाई सीरम एल्कलाइन फॉस्फेट का लेवल भी खुजली की वजह बनता है।

ये भी पढ़ें- किस तरह सोते हैं आप? सोने के पीछे छिपे हैं कई राज, जानकर रह जाएंगे हैरान!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newsSymptoms of liver failure
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement