चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अक्सर रहती है लो ब्‍लड प्रेशर की शिकायत, काम आएंगे 5 घरेलू नुस्खे

Low BP Home Remedies: सेहत के लिए जितना गंभीर ब्लड प्रेशर का हाई होना है उतना ही कम होना भी पाया जाता है। अगर ब्लड प्रेशर कम हो जाता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा मेडिसिन के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खे भी आप ट्राई कर सकते हैं।
10:50 AM May 19, 2024 IST | Deepti Sharma
लो बीपी के घरेलू उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

Low Blood Pressure Home Remedies: आपने हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के जोखिमों के बारे में तो बहुत सुना होगा, लेकिन ब्लड प्रेशर का कम होना भी उतना ही खतरों से भरा हो सकता है। ब्लड प्रेशर लो होने को हाइपोटेंशन (Hypotension) भी बोलते हैं, जो दिल, दिमाग और अन्य जरूरी अंगों में ब्लड फ्लो में बाधा का कारण बन सकता है।

Advertisement

ब्लड प्रेशर अचानक तब गिरता है, जब कोई अचानक बिस्तर से उठ खड़ा होता है। इसे पोस्चरल हाइपो-टेंशन (Postural Hypotension) कहा जाता है और इससे चक्कर भी आ सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर एक कॉमन प्रॉब्लम है और इसे कंट्रोल करने के लिए मेडिसिन के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। ये 5 घरेलू नुस्खे हैं जो बीपी को कंट्रोल करने में हे्ल्प करते हैं..

लहसुन (Garlic)

लहसुन में एलिसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में कारगर होता है। आप रोज सुबह खाली पेट एक या दो कच्ची लहसुन की कलियां चबा सकते हैं या फिर लहसुन को पीसकर उसका रस पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

तुलसी और नीम (Basil and Neem)

तुलसी और नीम दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। उनकी कुछ पत्तियों का रस निकालकर सुबह खाली पेट सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

Advertisement

मेथी के बीज (Fenugreek Seeds)

मेथी के बीज को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इन्हें चबाएं या फिर इनका पेस्ट बनाकर पानी के साथ सेवन करें। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

नारियल पानी (Coconut Water)

नारियल पानी में पोटैशियम और मैग्नीशियम होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। इसे रेगुलर रूप से पीने से लाभ होता है।

अजवाइन (Ajwain)

अजवाइन के बीजों में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में हेल्प कर सकते हैं। आप अजवाइन का रस या इसे कच्चा चबा सकते हैं।

इन घरेलू नुस्खों के साथ ही रेगुलर एक्सरसाइज, हेल्दी डाइट और तनाव को मैनेज करने से भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल  करने में अहम भूमिका निभाते हैं। किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले एक बार आपने डॉक्टर से सलाह करें।

ये भी पढ़ें-  माइग्रेन से हैं पीड़ित? ये 5 कारण जिनसे आपको सावधान रहने की जरूरत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health newsHome remediesLow Blood Pressure
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement