खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Low BP की समस्या भी बन सकती है मौत का कारण! पहचानें शुरुआती संकेत

Low Blood Pressure Signs: ब्लड प्रेशर का संतुलन बिगड़ने से आप गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते हैं। अक्सर लो बीपी से सेहत खराब होने की बातें होती हैं। मगर कुछ स्थितियों में लो बीपी की समस्या भी जानलेवा हो सकती है। चलिए, इस बारे में विस्तार से जानते हैं।
05:04 PM Sep 13, 2024 IST | Namrata Mohanty
low bp signs
Advertisement

Low Blood Pressure Signs: शरीर में ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहना जरूरी है। ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा होने से अक्समात किसी घटना होने का खतरा रहता है, जैसे हार्ट अटैक या स्ट्रोक। ऐसी स्थितियां जानलेवा हो सकती हैं। अक्सर देखा गया है कि लोग हाई बीपी को गंभीरता से लेते हैं, मगर लो बीपी को नहीं। शायद लोगों में इस समस्या के बारे में जानकारियों की कमी होना कारण हो सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं, लो बीपी कितना घातक हो सकता है और कैसे होते हैं इसके शुरुआती संकेत।

Advertisement

लो ब्लड प्रेशर की समस्या क्या है?

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के चलते लोगों की सेहत पर भी प्रभाव पड़ता है। कम उम्र से ही उन्हें कई प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं। उन्हीं में से एक है लो ब्लड प्रेशर की समस्या, जिसे हाइपोटेंशन भी कहा जाता है। हाइपोटेंशन में शरीर का ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है। किसी इंसान का नॉर्मल बीपी रेंज 120/80 मिमी hg होता है, वहीं लो बीपी की समस्या में ये 90/60 मिमी hg हो जाता है। लो बीपी की समस्या से हार्ट अटैक की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इससे किडनी फेलियर, ब्रेन स्ट्रोक भी आ सकता है।

low bp signs

क्यों लो हो जाता है ब्लड प्रेशर?

Advertisement

लो बीपी के कई कारण हो सकते हैं, जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी, हार्ट संबंधी समस्याएं, स्ट्रेस या टेंशन लेना, डिहाइड्रेशन और कोई संक्रमण होना। प्रेग्नेंसी, थाइराइड और एनीमिया में भी ऐसा हो सकता है।

लो बीपी होने पर शरीर देता हैं ये 7 संकेत

ये भी पढ़ें: किन वजहों घर में आ जाते हैं कॉकरोच, कैसे पाएं छुटकारा? जानें सब कुछ 

लो बीपी से होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम्स

लो बीपी से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय

ये भी पढ़ें: जानिए Ayushman Bharat से जुड़े हर सवाल का जवाब आसान शब्दों में

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।
Open in App
Advertisement
Tags :
blood pressureHealth News In HindiLow Blood Pressure
Advertisement
Advertisement