खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Periods में लो ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

Low Blood Pressure in Periods: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को लो ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है। ऐसे में कुछ टिप्स को अपनाकर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है।
02:20 PM Jul 10, 2024 IST | News24 हिंदी
Low BP in Periods
Advertisement

Low Blood Pressure During Periods: हर महीने महिलाएं पीरियड्स से गुजरती हैं। इस दौरान कई महिलाओं को पेट में दर्द, उल्टी, लो ब्लड प्रेशर का सामना करना पड़ता है। वहीं, कुछ महिलाओं के पीरियड्स बड़े आराम से गुजर जाते हैं। पीरियड्स के दौरान कई बार महिलाओं को कमजोरी भी महसूस होती है, कई तो बेहोश भी हो जाती हैं। इसका सबसे बड़ा कारण लो ब्लड प्रेशर है। अगर आपको भी पीरियड्स के दौरान ऐसा होता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो पीरियड्स के दौरान आपके लिए वरदान साबित हो सकते हैं।

Advertisement

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण

पीरियड्स के दौरान लो ब्लड प्रेशर से कैसे पाएं राहत?

खूब पानी पिएं
शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है। इसके लिए जरूरी है की आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें। महिलाओं को पीरियड्स के दौरान 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए।

Advertisement

योग करें
पीरियड्स के दौरान योग करें, इससे आप एक्टिव रहेंगे और आपके शरीर में खून का फ्लो बना रहेगा। योग करने से आपके दिल की धड़कन बढ़ती हैं जिसके कारण दिल बल्ड अच्छे से पंप कर पाता है और आपके शरीर में सही मात्रा में ऑक्सीजन का सप्लाई हो पाता है।

अच्छी डाइट लें
अगर आप उन महिलाओं में से एक हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान लो ब्लड प्रेशर से गुजरना पड़ता है तो अच्छी डाइट लेना शुरू कर दें। पोषक तत्वों की वजह से भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। इस लिए जरूरी है कि आप एक ऐसी डाइट लें जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और फैट हो।

टेंशन न लें
स्ट्रेस और टेंशन लेने से भी ब्लड प्रेशर लो होता है। पीरियड्स के दौरान ध्यान रहें कि आप स्ट्रेस फ्री रहें. लो ब्लड प्रेशर के कारण आपको कमजोरी, बेहोशी हो सकती है  इतना ही नहीं  स्ट्रेस लेने से आपको खुल कर ब्लीडिंग भी नहीं होती है जिससे आपको पेट में दर्द होता है.

यह भी पढ़ें- इन 5 पोश्चर की मदद से पेट की चर्बी और पीठ दर्द को कम करें, करने का तरीका भी जान लें

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
Low Blood Pressurelow blood pressure during periodsPeriodsperiods crampsPeriods Pain Relief
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement