Advertisement

Lower Leg Pain: घुटनों के नीचे पैरों में हो रहा है दर्द, कहीं ये तो नहीं वजह, बिल्कुल ना करें नजरअंदाज

Lower Leg Pain: पैरों के निचले हिस्से यानी घुटनों के नीचे दर्द होना आम समस्या नहीं है, यह परेशानी लंबे समय तक हो तो खतरनाक हो सकती है। जानिए इसका कारण और इलाज

leg pain

Lower Leg Pain Causes and Treatments: घुटनों से नीचे पैरों में दर्द होना एक आम समस्या है, जिससे कई लोग प्रभावित रहते हैं। यह दर्द हल्का या तेज हो सकता है। यह दर्द चलने, दौड़ने, उठने, बैठने में तकलीफ दे सकता है। घुटने से नीचे के पैर में दर्द के बहुत से कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ कारणों का पता लगाना बहुत जरूरी है। कई बार हम इस दर्द को आम दर्द समझकर दरकिनार कर देते हैं, मगर भविष्य में इस प्रकार का दर्द गंभीर परिणाम दे सकता है। ऐसे में जानते हैं घुटनों के नीचे दर्द क्यों होता हैं, क्या है मुख्य कारण और कैसे करें बचाव

नसों पर दबाव से होने वाला दर्द

जब घुटने से नीचे पैर में जाने वाली मांसपेशियां दब जाती हैं तो दर्द, झनझनाहट और कमजोरी महसूस होती हैं। ऐसी स्थिति कई कारणों से हो सकती है। यह स्थिति हाथ और उंगलियों में जाने वाली नर्वस में दबाव के वजह से होती है, कई बार रीड की हड्डी में डिस फटने से नर्व दब जाती है। ऐसे में मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है या दर्द भी हो सकता है।

शिन का दर्द

शिन  के दर्द में काफ के सामने दर्द महसूस होता है। इस परिस्थिति में पिंडली की हड्डी के किनारों की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इसमें आपके पैर के सामने की हड्डी में दर्द होता है। इस कारण व्यक्ति को चलने, दौड़ने या कूदने में दर्द महसूस हो सकता है।

ये भी पढ़ें-  Weight Gain Reason: क्या सच में 7-8 घंटे में बढ़ सकता है वजन? Vinesh Phogat के साथ कुछ ऐसा ही हुआ

घुटनों के नीचे जलन और दर्द होना

यह टेंडोनाइटिस टेंडन से होने वाली सूजन और जलन है, जिसमें घुटने के नीचे पैर में दर्द महसूस हो सकता है। यह दर्द मांसपेशियों में ज्यादा होता है, यह समस्या अधिक काम करने, सीढ़ियां चढ़ने की वजह से हो सकता है। टेंडोनाइटिस से होने वाले पैर के निचले हिस्से में दर्द को बर्फ की मदद से कम कर सकते हैं। कई बार ये इतना अधिक दर्द दे सकता है कि आपको इसके लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाइयों का सेवन भी करना पड़ सकता है।

lep pain

इसके कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे-

पैर के निचले हिस्से की हड्डी में फ्रैक्चर होने से तेज दर्द और सूजन हो सकती है। पैरों में किसी प्रकार के इंफेक्शन से तेज दर्द और सूजन आ जाती है। गठिया से पीड़ित मरीजों के पैरों में भी दर्द, सूजन और साइटिका हो सकती है।

इससे बचने के उपाय

घुटने से नीचे पैर में दर्द होने पर अपने डॉक्टर से सलाह ले। वे दर्द के कारण का पता लगाने व उपचार में आपकी मदद कर सकते हैं। दवा में थेरेपी सर्जरी या अन्य उपाय शामिल हो सकते हैं। लंबे समय तक दिक्कत महसूस हो तो किसी विशेषज्ञ से जरूर संपर्क करें।

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan Hairstyle Ideas 2024: इस रक्षाबंधन ट्राई करें ये सेलिब्रिटी हेयर स्टाइल, लगेंगी कमाल

Open in App
Tags :