होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Milk Benefits: दूध को सुपरड्रिंक बना देती हैं ये 5 चीजें, हड्डियों से लेकर पाचन तंत्र को भी बनाए मजबूत!

Milk Benefits: रोजाना दूध पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, जो इसे संतुलित आहार का एक खास हिस्सा बनाता है। दूध में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे-विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन। अगर हम दूध में इन चीजों को मिलाकर पीते हैं तो सेहत को कई प्रकार के अन्य लाभ भी मिलेंगे।
11:15 AM Oct 16, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Milk Benefits: दूध में कैल्शियम, विटामिन-डी और प्रोटीन सहित आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है, जबकि विटामिन-डी कैल्शियम के साथ मिलकर फायदा देने में सहायता करता है और इम्यूनिटी को मजबूत करता है। दूध का नियमित सेवन ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के फ्रैक्चर के जोखिमों को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, दूध में हाई प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों की मरम्मत और विकास में मदद करता है। दूध को और ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए इन 5 चीजों को मिलाकर पिएं, मिलेंगे फायदे ही फायदे।

Advertisement

इन 5 चीजों को मिलाकर दूध को बनाएं और पौष्टिक

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है, यह गुण शरीर में सूजन को कम करता है। हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। इसके अलावा, हल्दी वाला दूध पीने से खून साफ होता है तथा स्किन को भी लाभ मिलता है।

दालचीनी

Advertisement

किचन का यह मसाला एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। दालचीनी को नेचुरल शुगर भी कहते हैं। इसे दूध में मिलाकर पीने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित होती है। दालचीनी का पाउडर दूध में मिलाकर पीने से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।

ये भी पढ़ें- ठंड की दस्तक से सर्दी-खांसी क्यों? बदलते मौसम में बीमार होने से बचाएंगी ये 9 आदतें

सौंफ

सौंफ को पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए खाया जाता है। कई लोग खाना खाने के बाद भी सौंफ खाते हैं ताकि पाचन सही से होता है। जिन लोगों को दूध पीने से एसिडिटी और गैस की समस्या होती है, उन्हें दूध में 1 चम्मच सौंफ मिलाकर पीना चाहिए। सौंफ मिले दूध को पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

कोको पाउडर

कोको पाउडर से दूध का स्वाद भी बढ़ जाता है।  यह पाउडर एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो हार्ट हेल्थ को फायदा पहुंचाते हैं। इस दूध को पीने से मूड स्विंग्स में भी सुधार होता है।

Photo Credit- Freepik

शहद

दूध में शहद मिलाकर पीने से एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी माइक्रोबियल गुण मिलते हैं। शहद वाला दूध पीने से गले के इंफेक्शन और लंग्स के इन्फेक्शन में फायदा होता है। शहद वाला दूध पीने से नींद बेहतर होती है। इस दूध को पीने से हड्डियों और घुटनों के दर्द में भी राहत मिलती है।

ये भी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
CholesterolcinnamonHealth News In HindiHeart healthmilk benefitsTurmeric Milk
Advertisement
Advertisement