खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या मानसून आपके पेट को नुकसान पहुंचा रहा है? हेल्दी रखने के लिए क्या करें और क्या न करें

Monsoon Impact On Gut Health: मानसून में तरह तरह के टेस्टी व्यंजन तो मिलते हैं, लेकिन वे आपके पेट को नुकसान भी पहुंचाते हैं। आइए बरसात के मौसम में अपने पाचन को हेल्दी कैसे रखें... 
04:45 PM Jun 29, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Monsoon Impact On Gut Health: मानसून का मौसम यकीनन आपको चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है, लेकिन इस मौसम में बीमारियों का खतरा भी सबसे ज्यादा बढ़ जाता है। इस मौसम में हमारा पाचन सुस्त सा पड़ जाता है, जिससे अपच, पेट फूलना और कब्ज जैसी समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए, अपने पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और ओवरऑल हेल्थ को बनाए रखने कई बातों पर ध्यान देना जरूरी  है। चलिए जान लेते हैं कुछ आसान से उपाय, जिन्हें आप बेहतर गट हेल्थ के लिए अपनी डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

हाइड्रेटेड रहें 

अच्छे पाचन के लिए भरपूर पानी पीना जरूरी है। दिन भर पानी पीने से वेस्ट चीजें को बाहर निकालने में मदद मिलती है और पाचन बेहतर तरीके से काम करता है। इसके अलावा, पाचन में सुधार के लिए अपनी रूटीन में हर्बल चाय, गर्म नींबू पानी और नारियल पानी शामिल करें।

गर्म और हल्का भोजन करें 

गर्म खाना खाने से पाचन अग्नि को उत्तेजित करने में मदद करता है, जिससे शरीर के लिए खाने को पचाना आसान हो जाता है। हल्का भोजन चुनें, ऐसे फूड्स को शामिल करें जो पचाने में आसान हों, जैसे सूप, उबली हुई सब्जियां और साबुत अनाज खाएं।

डाइट में अदरक और हल्दी शामिल करें

अदरक और हल्दी शक्तिशाली मसाले हैं जो पाचन में सहायता करते हैं। इन मसालों में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो आंत को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद करती हैं। इन्हें सूप और करी में डालकर या अदरक की चाय पीकर अपनी डाइट में शामिल करें।

Advertisement

फाइबर रिच फूड्स पर ध्यान दें 

फाइबर रेगुलर रूप मल त्याग को बनाए रखने और पाचन में सहायता करता है। अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां शामिल करें। ये फूड प्रोडक्ट हेल्दी इंटेस्टाइन के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

प्रोबायोटिक रिच फूड्स खाएं 

बरसात के मौसम में, अलग-अलग फैक्टर के कारण हमारे आंत के बैक्टीरिया इंबैलेंस हो सकते हैं। दही, केफिर और किमची जैसे प्रोबायोटिक फूड्स को शामिल करने से आंत में अच्छे बैक्टीरिया का बैलेंस बनाने और पाचन में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

तला-भूना और प्रोसेस्ड फूड से बचें

भारी और तले हुए फूड्स प्रोडक्ट पहले से ही सुस्त पाचन पर बहुत असर डाल सकते हैं। इसके अलावा, प्रोसेस्ड फूड में फाइबर और पोषक तत्व कम होते हैं, जिससे उन्हें पचाना मुश्किल हो जाता है। पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए इनसे बचें।

खाते समय इन चीजों से दूरी बनाएं

अपने खाने को अच्छी तरह से चबाएं। खाने के दौरान टीवी देखने या इलेक्ट्रॉनिक चीजों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे पाचन में बाधा डाल सकते हैं। रेगुलर एक्सरसाइज पाचन की मांसपेशियों को उत्तेजित करता है, जिससे खाने को सिस्टम के माध्यम से आगे बढ़ने में मदद मिलती है।

तनाव को मैनेज करें

तनाव पाचन को नेगेटिव रूप से प्रभावित कर सकता है। बरसात के मौसम में, हेल्दी इंटेस्टाइन को बढ़ावा देने के लिए तनाव को मैनेज करना जरूरी है। इसके लिए ध्यान, गहरी सांस लेने के व्यायाम की प्रैक्टिस तनाव को कम करती हैं।

ये भी पढ़ें- बारिश के बाद बढ़ता है इन 5 बीमारियों का खतरा! क्या-क्या बरतें सावधानियां

Advertisement
Tags :
health newsMonsoon Health Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement