होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Monsoon Health Alert: बारिश के बाद इन 5 बीमारियों का खतरा, थोड़े अलर्ट रह दे सकते हैं मात

Dengue Risk In Monsoon: बारिश में कई तरह का इंफेक्शन होने का खतरा रहता है, जिससे कई तरह की बीमारियों का जोखिम भी हो सकता है। इस मौसम में मच्छर से फैलने वाली बीमारियां ज्यादा रहती हैं। इसलिए लापरवाही न करते हुए सावधानी बरतें.. 
11:07 AM Jul 07, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: News24
Advertisement

Dengue Risk In Monsoon: मानसून के आने से जहां एक तरफ गर्मी से राहत मिली है, वहीं कभी भी होने वाली बारिश से मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है। इनमें सबसे ज्यादा डेंगू का खतरा है। हर साल डेंगू एक बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम करता है।

Advertisement

हालांकि, कुछ सालों से डेंगू कंट्रोल में है। कोविड के दौरान डेंगू के 1 हजार से ज्यादा मामले सामने आए थे। 2021 में डेंगू के मामले 9 हजार से ऊपर थे और 23 लोगों की मौत हुई थी। 2022 में 4 हजार से ज्यादा मामले थे और 9 लोगों की मौत हुई थी। पिछले साल 7 हजार से ज्यादा मामले आए और 7 की मौत की हुई थी।

अभी फिलहाल डेंगू के इतने मामले तो नहीं आ रहे हैं, लेकिन रुक-रुक कर होने वाली बारिश से खतरा तो रहता है। क्योंकि जमा पानी में मच्छरों का लार्वा पैदा होता है और इससे डेंगू का खतरा रहता है। ऐसे में लोगों को डेंगू से बचाव पर ध्यान दें।

पेट से जुड़ी बीमारियां भी होती हैं

बारिश में सबसे ज्यादा वॉटर बोर्न डिजीज का खतरा रहता है। दरअसल, बारिश के दौरान कई बार जलभराव ज्यादा होने पर सप्लाई वाले पानी में काफी गंदा पानी मिक्स होकर आता है। इसी गंदे पानी को पीने से कई बीमारियों का खतरा रहता है। मानसून की बीमारियां आमतौर पर पानी के जरिए आती हैं, जैसे- लूज मोशन, डेंगू, टाइफाइड, जॉन्डिस, हेपेटाइटिस जैसी बीमारियां होती हैं।

Advertisement

डेंगू के लक्षण

बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

खाने-पीने का भी रखें ध्यान

ये भी पढ़ें- घुटने के दर्द को दूर करने में कारगर मखाना और गुड़ से बना ये लड्डू, जरूर करें ट्राई
Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।
Open in App
Advertisement
Tags :
Denguehealth newsMonsoon Health Tipsspecial-news
Advertisement
Advertisement