खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बारिश के मौसम में होती हैं ये 3 बीमारियां! जानें इसके कारण और बचाव

Fungal Infection During Monsoon: मानसून गर्मी से राहत के साथ-साथ ही अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। इससे आपको फंगल इंफेक्शन का खतरा रहता है और ये इंफेक्शन काफी गंभीर हो सकते हैं। कैसे इस समस्या से पाएं छुटकारा, आइए जानें..
11:33 AM Jul 15, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Fungal Infection During Monsoon: बारिश का सभी को काफी इंतजार होता है क्योंकि यह गर्मी से छुटकारा दिलाता है। ज्यादातर इस मौसम में चाय के साथ गर्म-गर्म पकौड़े खाने का मन करता है, लेकिन कई सेहत से जुड़ी समस्याएं भी लेकर आता है। बारिश में फंगल इंफेक्शन का सबसे खतरा रहता है। ऐसा ह्यूमिडिटी के कारण होता है और कई बीमारियां फैल सकती हैं।

Advertisement

कई एक्सपर्ट के अनुसार, फंगल इंफेक्शन ज्यादातर गर्म, गीला, बारिश से पैदा नमी में पनपते हैं। इसके अलावा फफूंद गीले एनवायरनमेंट जैसे कपड़े और शुज में भी पनपती है, जिससे अलग-अलग गंभीर फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है। आइए जान लेते हैं इस बरसात के मौसम में कैसे देखभाल करें..

बरसात में होने वाली कुछ नॉर्मल बीमारियां 

स्किन पर लाल रैशेज

बारिश के दौरान रैशेज बहुत बढ़ते हैं, क्योंकि वातावरण में नमी ज़्यादा रहती है। इसके कारण पसीना ज़्यादा आता है, जो बैक्टीरिया को बढ़ा देता है। बरसात के दौरान पोलन एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है, जिन्हें डस्ट से एलर्जी है।

रिंगवर्म 

पैरों के तलवों, बगल या गर्दन लाल स्पोट रिंगवर्म इन्फेक्शन के कारण से होते हैं। यह एक फंगल संक्रमण है जो खुजली की वजह बनता है। कई लोग बारिश के दौरान त्वचा की एलर्जी से जूझते हैं और पैरों की उंगलियों के बीचो बीच दाने से हो जाते हैं।

Advertisement

स्केबीज

बरसात के दौरान कई लोग गंदे पानी के संपर्क में आ जाते हैं जो खुजली की वजह बनता है। यह पानी से जुड़ी बीमारी है जो पैरासाइट के जरिए होती है। इससे स्किन पर चकत्ते और जलन हो सकती है।

फंगल इंफेक्शन के कारण

फंगल इन्फेक्शन से बचने के टिप्स

ये भी पढ़ें-  बरसात के मौसम में आपकी इम्यूनिटी भी हो जाती है कमजोर? ये 6 ड्रिंक्स हैं मददगार

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  

Advertisement
Tags :
health newsinfection
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement