खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बारिश के बाद बढ़ता है इन 5 बीमारियों का खतरा! क्या-क्या बरतें सावधानियां

Rainy Season Diseases and Prevention: कई दिनों से चिलचिलाती गर्मी ने सबका बुरा हाल कर रखा था, लेकिन अब मानसून की दस्तक हो गई है। अब आए दिन सुबह और शाम कभी भी बारिश पड़ रही है, लेकिन इतनी तेज गर्मी के बाद आई बारिश बीमारियों को अपने साथ लेकर आती है। इस दौरान कैसे सावधानियां बरतें, आइए जानें..
11:50 AM Jun 29, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Rainy Season Diseases and Prevention: भीषण गर्मी से जूझ रही दिल्ली-एनसीआर वालों को बारिश के बाद गर्मी से राहत मिल गई, लेकिन अब मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। डॉक्टरों की सलाह है कि बचाव और लापरवाही न करते हुए बारिश से होने वाली कई बीमारियों से बचाव हो सकता है। बारिश के बाद मच्छरों से होने वाली बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मच्छरों से होने वाली बीमारी को लेकर अलर्ट रहने की  जरूरत है और इसमें बचाव ही इसका बेहतर इलाज है।

Advertisement

अपने आसपास पानी जमा होने दें और साफ सफाई का खास ध्यान रखें। फीवर आने पर खुद से दवा खाने से बेहतर होगा कि डॉक्टर को दिखाएं और उनकी सलाह पर ही दवा लें। बारिश के बाद सबसे ज्यादा वॉटर बॉर्न डिजीज का खतरा रहता है। इस दौरान दूषित पानी पीने से कंटामिनेशन का खतरा ज्यादा रहता है।

मानसून की बीमारियां आमतौर पर पानी के जरिए आती हैं, जिससे लूज मोशन, डेंगू, टाइफाइड, जॉन्डिस, हेपेटाइटिस जैसी बीमारियां होती है। ऐसे में इस समय बच्चों पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। इससे डायरिया, वोमिटिंग-लूज मोशन, पेट में दर्द, पेट में संक्रमण हो सकता है।

डेंगू के लक्षण

डेंगू से बचने के टिप्स

अपने आसपास साफाई रखें, पानी जमा न होने दें, पानी अगर जमा हो तो उसमें पेट्रोल या किरोसिन डाल दें।
कूलर, गमले, खाली बर्तन में पानी जमा नहीं होने दें, पानी की टंकी ढककर रखें, फ्रिज के पीछे ट्रे को भी बीच-बीच में साफ करते रहें। छत पर टूटे डिब्बे, टायर, बर्तन, बोतल हो तो उसे हटा दें, मच्छरदानी लगा कर सोएं।

Advertisement

इसका रखें ध्यान   

ये भी पढ़ें-  मानसून की बारिश में डेंगू से कैसे बचें? जानें बीमारी पहचानने और बचाव करने के तरीके

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health newsMonsoon diseaserainy season
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement