होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सुबह उल्टी जैसा महसूस होना खतरनाक क्यों? 3 बीमारियों के हो सकते हैं शुरुआती संकेत

Morning Nausea: सुबह नींद खुलते ही उल्टी जैसा महसूस करना सामान्य नहीं है। यह कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है। इसलिए इसे मामूली समझने की गलती बिल्कुल न करें।
11:12 AM Sep 29, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Morning Nausea: कई लोगों को सुबह उठने के बाद खाली पेट उल्टी जैसा महसूस होता है। इनमें से कुछ लोगों को उल्टी होती है तो कुछ को सिर्फ महसूस होती है। अगर ऐसा कभी-कभी हो रहा है तो यह सामान्य है। लेकिन हमेशा ऐसा होना ठीक नहीं है। यह एक प्रकार से आपके लिए सिग्नल है कि आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आमतौर पर यह खाना डाइजेस्ट न होने के कारण या कुछ उल्टा-सीधा खाना खाने के बाद महसूस होता है। अगर रोजाना ऐसा हो रहा है तो सावधान हो जाइए, ये इन बीमारियों का संकेत है।

Advertisement

सुबह के समय ऐसा क्यों होता है?

इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे:

1. लो ब्लड शुगर

अगर ज्यादा देर तक आप भूखे रहते हैं तो शरीर में ब्लड शुगर का लेवल गिर जाता है। ब्लड शुगर लेवल कम होने से चक्कर और उल्टी आती है। इसे हाइपोग्लाइसीमिया भी कहा जाता है। इससे बचने के लिए आपको सुबह उठकर थोड़ी कसरत और फिर कुछ नाश्ता जरूर करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Improve Eyesight: इन 7 चीजों से बाज की तरह तेज हो सकती हैं आपकी आंखें!

Advertisement

2. माइग्रेन

अगर आप सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं या फिर माइग्रेन के मरीज हैं और उसकी दवाएं लेते हैं तो भी आपको सुबह के वक्त उल्टी महसूस हो सकती है या आ सकती है। जो लोग तनाव और एंग्जाइटी की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें भी सुबह उल्टी महसूस हो सकती है। इनमें सिरदर्द ही सुबह की उल्टी का मुख्य कारण है।

3. गैस्ट्राइटिस

अगर आपके पेट में सूजन या गैस बनती है, तो भी सुबह उठने के बाद उल्टी हो सकती है। सुबह खाली पेट रहने से ये समस्याएं बढ़ती हैं इसलिए उल्टी आ सकती है। इसमें अगर आपको सुबह के समय उल्टी के साथ चक्कर भी आ रहे हैं, तो आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की जरूरत है। साथ में रात को गैस बनाने वाले फूड आइटम्स के सेवन से बचना चाहिए।

इसके अलावा, डिहाइड्रेशन, नींद न पूरी होने से या हैवी खाना खाने से भी ऐसा हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Weight Loss Tips: 30 दिनों में मोमबत्ती की तरह पिघलेगी चर्बी!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Health News In HindiMorning Sicknessvomiting
Advertisement
Advertisement