खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मां नहीं बन पा रहीं तो मायूसी की जगह अपनाएं 4 विकल्प, घर में गूंजेगी किलकारी

Other Methods to Become a Mother: मां बनना हर महिला की सबसे बड़ी ख्वाहिश होती है, लेकिन कई बार फिजिकल प्रॉब्लम या अन्य वजह के चलते कई महिलाएं प्रेग्नेंट नहीं हो पाती हैं। 
01:29 PM May 12, 2024 IST | Deepti Sharma
मां बनने के अन्य मेथड Image Credit: Freepik
Advertisement

Other Methods to Become a Mother: मां बनना हर महिला का सपना होता है। मां होना भगवान का सबसे बड़ा तोहफा है। पेरेंट्स बनना हर किसी की दिली ख्वाहिश होती है, लेकिन कई बार कुछ दिक्कतों के कारण कपल्स बच्चा करने में असमर्थ रहते हैं।

Advertisement

ऐसे में मायूस होने की मां बनने के लिए और भी कई ऑप्शन मौजूद होते हैं। मेडिकल साइंस ने इतनी तरक्की कर ली है कि कई तरह की ट्रीटमेंट अवेलेबल हैं, जिनकी हेल्प से महिलाएं आसानी से मां बन सकती हैं..

आईयूआई (Intrauterine insemination)

आईयूआई यानी इंट्रायूटेराइन इनसेमिनेशन भी मां बनने का एक आसान तरीका है। इसमें पुरुष के स्पर्म को सीधा महिला के ओवरी में ही डाल दिया जाता है। ये दोनों मिलने के बाद फर्टिलाइजेशन हो जाता है। फिर फेटस विकसित होकर गर्भाशय में जा टिकता है और बच्चे को जन्म दिया जाता है। आईयूआई का प्रोसेस आईवीएफ से काफी सस्ती और आसान है।

सरोगेसी (Surrogacy)

सरोगेसी भी मां बनने का एक ऑप्शन है, इसमें एक दूसरी हेल्दी महिला आपकी तरफ से प्रेग्नेंट होकर बच्चे को जन्म देती है। इस प्रोसेस में पुरुष के स्पर्म और महिला के अंडे का यूज करके लेब में एक फेटस तैयार किया जाता है। यह फेटस फिर सरोगेट मां के यूट्रस में डाल दिया जाता है, जोकि इस बच्चे को जन्म देती है। फिर जन्म के बाद बच्चा कपल्स को सौंप दिया जाता है।

Advertisement

आईवीएफ (In Vitro Fertilization)

आईवीएफ यानी कि इन विट्रो फर्टिलाइजेशन मां बनने के लिए सबसे ज्यादा यूज होने वाली टेक्निक है। इसमें महिला और पुरुष दोनों के अंडे और स्पर्म को लैब में एक साथ मिलाकर फेटस तैयार किया जाता है। ये भ्रूण फिर महिला के यूट्रस में डाला जाता है। इस प्रोसेस का यूज उन कपल्स के लिए किया जाता है, जो नेचुरल तरीके से बच्चा पैदा नहीं कर पा रहे हैं।

बच्चा गोद लेना (Adopt A Child)

अगर आप चाहें तो मां बनने का एक तरीका गोद लेना भी है। इसमें आप किसी भी अनाथालय से किसी मासूम को गोद लेकर उसे अपना बना सकती हैं। गोद लेने का प्रोसेस जरूर थोड़ा कठिन होता है। इससे एक बेसहारा बच्चे को मां का प्यार और घर मिलता है और आपको भी मां बनने की खुशी मिलती है।

ये भी पढ़ें- महिलाओं में ‘बांझपन’ के संकेत देते हैं 5 बीमारियां

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health newsMothers DayMothers day 2024Women Health Care Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement