Mpox Alert: देश में एमपॉक्स का पहला संदिग्ध, हेल्थ मिनिस्ट्री ने राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी

Mpox Alert: देश में पहला एमपॉक्स का संदिग्ध पाया गया। इसके बाद से ही स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट पर है। राज्यों के लिए जारी हुई स्पेशल एडवाइजरी।

featuredImage
MPox Virus Symptoms

Advertisement

Advertisement

Mpox Alert: दुनियाभर में एमपॉक्स का कहर जारी है। कई देशों में पैर पसारने के बाद अब भारत में भी इसने दस्तक दे दी है। केंद्र सरकार ने रविवार को इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि भारत में एक संदिग्ध की पुष्टि की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को लेकर खास एडवाइजरी जारी करते हुए कुछ सावधानियां बरतने को कहा है।

आइसोलेट हुआ संदिग्ध

केंद्र सरकार के मुताबिक संदिग्ध युवा है और फिलहाल एक निजी अस्पताल में आइसोलेट किया गया है। अभी उसके हालात स्थिर हैं और उसके नमूनों की जांच भी जारी है।

Monkeypox cases in India

सरकार उठा रही है कदम

केंद्र सरकार ने देश को आश्वासन देते हुए कहा कि देश इन एक-दो मामलों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। भारत का हर राज्य, हर एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले लोगों पर निगरानी रखे हुए है। अगर किसी में थोड़े भी लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत उसे आम लोगों से अलग आइसोलेट किया जाएगा। हालांकि, इस बात का कोई सबूत अब तक नहीं मिला है कि संदिग्ध कहां से आया है और किस राज्य से है।

पहले से तैयार है भारत

जब से पड़ोसी देश बांग्लादेश और पाकिस्तान में एमपॉक्स के मामले सामने आए हैं, तब से ही भारत ने भी जरूरी सावधानियां बरतनी शुरू कर दी हैं। हालांकि, देश पहले से तैयार था, मगर अब और पैनी नजर रखे हुए है। एमपॉक्स को लेकर सभी जरूरी प्रोटोकॉल फॉलो किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Mpox Symptoms: क्या फैलने से रोका जा सकता था एमपॉक्स? हेल्थ एक्सपर्ट्स ने गिनाईं चुनौतियां  

राज्यों को दी एडवाइजरी

केंद्र सरकार ने राज्यों को भी सचेत रहने के लिए एडवाइजरी जारी की है। सरकार ने सभी राज्यों के डॉक्टरों, अस्पतालों और क्लीनिक से ध्यान देने के लिए कहा है कि कोई मरीज स्किन की समस्या लेकर पहुंचे तो उसके लक्षणों पर विशेष रूप से ध्यान दें कहीं वो एमपॉक्स का मरीज न हो। खासकर कोई यौन संक्रमण का मरीज आए तो वो एमपॉक्स का संदिग्ध हो सकता है।

राज्य के सभी स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने राज्य के लोगों में इस बीमारी को लेकर जागरूकता बनाए रखें, फैलने के तरीके समझाएं और लक्षण दिखने पर संपर्क कर सकें।

Mpox के शुरुआती लक्षण ऐसे होते हैं

  • बुखार
  • शरीर परप दाने निकलना
  • लिम्फ नोड्स में सूजन
  • सिरदर्द
  • पीठ और मांसपेशियों में दर्द
  • थकावट महसूस करना

ये भी पढ़ें- इन 5 सुपरहेल्दी ड्रिंक्स से रिप्लेस करें प्लेन दूध, कैल्शियम-विटामिन की कमी से मिलेगा छुटकारा!

Open in App
Tags :