खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्‍या आपकी वाइफ भी अनजाने में दे रही कैंसर को दावत? खूबसूरत द‍िखने का ये शौक न पड़ जाए भारी

Nail Polish Side Effects: महिलाएं अपने नाखूनों को खूबसूरत बनाने के लिए नेल पॉलिश लगाती हैं। आपके लिए सावधान होने का समय आ गया है। नेल पॉलिश में भी छिपे हैं कैंसरकारी रासायनिक पदार्थ। जानिए नई रिसर्च का सच।
09:24 AM Sep 13, 2024 IST | Namrata Mohanty
cancer by nail paints
Advertisement

Nail Polish Side Effects: महिलाओं को अपने हाथों और पैरों के नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाना काफी ज्यादा पसंद होता है। खासकर तब, जब कोई खास अवसर हो। लड़कियां ओकेजन के हिसाब से अलग-अलग कलर्स भी नाखूनों पर लगाती पाई जाती हैं। कुछ लड़कियों को तो रोज नेल पेंट बदलने का क्रेज होता है। ऐसे में अगर आप यह बात जानेंगी कि नेल पेंट लगाने से भी कैंसर हो सकता है, तो क्या होगा? जी हां, नेल पॉलिश बनाने में ऐसे कई रसायनों का इस्तेमाल होता है, जो कैंसरकारक होते हैं। इन रसायनों से बनी नेल पेंट लगाने से आप कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें: किन वजहों घर में आ जाते हैं कॉकरोच, कैसे पाएं छुटकारा? जानें सब कुछ

नेल पॉलिश से कैंसर कैसे होगा?

हालांकि, नेल पॉलिश लगाना बंद कर दिया जाए, ऐसा कोई एक्सपर्ट नहीं कहता है, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स और लोगों द्वारा पता चला है कि नेल पॉलिश में ऐसे इंग्रिडिएंट्स होते हैं, जो कैंसरकारक होते हैं। जैसे, हाल ही में एक ब्यूटी सोशल इंफ्लूएंसर ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि, कैसे उसने नेल पॉलिश को बनते हुए देखा और उनमें ऐसे केमिकल्स को डालते हुए देखा कि उन्होंने नेल पेंट से ही दूरी बना ली। असल में नेल पेंट बनाने के लिए उसमें टोल्यूनिन, फॉर्मल्डिहाइड और डिब्यूटिल जैसे पदार्थ डाले जाते हैं, जिनसे कैंसर हो सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार भी इन नेल पेंट्स का इस्तेमाल जोखिम भरा हो सकता है।

cancer by nailpaints

Advertisement

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसमें कोई दो राय नहीं है कि नेल पॉलिश कैंसरकारक नहीं होती है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर पहले भी कई बार बड़े-बड़े हानिकारक खुलासे हो चुके हैं। इसलिए नेल पॉलिश के इस्तेमाल पर भी विशेषज्ञ संभलकर यूज करने की सलाह देते हैं। कई डॉक्टरों का मानना है कि नेल पेंट में जहरीले तत्व होते हैं। तो वहीं, कुछ अन्य एक्सपर्ट्स का कहना है कि नेल पेंट जितनी चमकीली होगी, उतनी ही खतरनाक भी हो सकती है। इनमें जो चमकने वाले पार्टिकल्स डाले जाते हैं, उन्हीं से कैंसर हो सकता है। जिन नेल पेंट्स में टोल्यूइन होता है, उसे लगाने के बाद आपके सिर में दर्द और चक्कर आ सकते हैं। डिब्यूटाइल फथलेट से बनी नेल पेंट लगाने से प्रजनन शक्ति कम हो सकती है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार नेल पेंट खरीदते समय इन बातों का ख्याल रखना चाहिए

जब भी नेल पॉलिश खरीदे, तो पहले उसके पीछे लिखे इंग्रिडिएंट्स को पढ़ लें, जैसे आपको इन चीजों से बनी नेल पेंट नहीं लगानी चाहिए।

ऐसे रखें नाखूनों का ख्याल

ये भी पढ़ें: जानिए Ayushman Bharat से जुड़े हर सवाल का जवाब आसान शब्दों में

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।
Open in App
Advertisement
Tags :
cancer causesHealth News In HindiNail Polish
Advertisement
Advertisement