होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

डायबिटीज मरीज व्रत रखते समय जरूर बरतें ये 5 सावधानियां

Diabetes Diet In Navratri: अगर आपको डायबिटीज है और आपको इस नवरात्रि पूरे फास्ट रखने हैं, तो  ये टिप्स आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ आपका ब्लड शुगर भी मैटेंन रखेंगे। आइए जानें ये आसान से टिप्स.. 
07:22 AM Apr 09, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Diabetes Diet In Navratri: आज से नवरात्रि शुरू हो चुकी हैं और कई लोग नवरात्रि के सारे व्रत रखते हैं, लेकिन उन लोगों के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जो डायबिटीक हैं। डायबिटीज मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि उपवास करते समय यह ध्यान देना बहुत जरूरी है कि आप किस तरह की डाइट लेते हैं।

Advertisement

अगर डाइट का ध्यान नहीं रखते हैं, तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। इसलिए इस नवरात्रि आपके लिए कुछ खास टिप्स हैं, जिन्हें आप फॉलो करके उपवास को सफल और हेल्दी रह सकते हैं। नवरात्रि में व्रत रखते समय डायबिटीज मरीजों को अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। ये हैं कुछ सावधानियां डायबिटीज मरीजों के लिए महत्वपूर्ण हैं-

सही अनाज का चुनाव करें

डायबिटीज मरीजों को ऊर्जा की जरूरत होती है, इसलिए व्रत में आटे की बजाय कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा या साबूदाना का आटा जैसे अनाज का चुनाव करना बेहतर होता है।

मीठे से सावधान रहें

व्रत के समय मीठी चीजें जैसे- शक्कर, गुड़ और खांड का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

Advertisement

हाइड्रेशन करें

समय-समय पर पानी पीना जरूरी है। यह डायबिटीज के मरीजों की एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करता है और उनकी ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल रहता है।

नियमित रूप से खाना खाएं

नियमित रूप से खाना खाना और खाने की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल स्थिर रहता है।

शराब और धूम्रपान से परहेज करें

डायबिटीज के मरीजों को अल्कोहल और धूम्रपान से परहेज करना चाहिए। इन चीजों का सेवन उनके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है और सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

इन सावधानियों का पालन करके डायबिटीज मरीज नवरात्रि के व्रत को सही तरीके से बना सकते हैं और अपनी सेहत को अच्छी तरह से बनाए रख सकते हैं। फिर भी,अगर आप किसी भी तरह की समस्या को महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें- Home Remedies:गर्मी में अक्सर हो जाती है फूड पॉइजनिंग

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Open in App
Advertisement
Tags :
Chaitra NavratriDiabetes Diethealth newsspecial-news
Advertisement
Advertisement