खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अलर्ट! लौट आया कोरोना, नया वैरिएंट XEC और भी खतरनाक, ऐसे पहचानें शुरुआती लक्षण

Covid 19 XEC Variant: दुनियाभर में कोविड के नए वैरिएंट XEC तेजी से फैल रहा है। डेनमार्क, जर्मनी, यूके और नीदरलैंड जैसे देशों में इसके सबसे ज्यादा मामले देखने को मिल रहे हैं। चलिए समझते हैं नए वेरिएंट और इसके लक्षणों को।
09:46 AM Sep 17, 2024 IST | Namrata Mohanty
Covid XEC
Advertisement

Covid 19 XEC Variant: कोरोना का नया वैरिएंट दुनिया में तेजी से फैल रहा है। इस नए वैरिएंट को लेकर कहा जा रहा है कि सर्दियों तक यह एक गंभीर रूप ले सकता है। यह कोविड का एक प्रमुख स्ट्रेन हो सकता है। इस वैरिएंट का पहला मामला जर्मनी में जून के महीने में मिला था। यह वैरिएंट "KS.1.1 और KP.3.3" वेरिएंट का एक सबवैरिएंट हो सकता है। चलिए जानते हैं इस नए वैरिएंट के बारे में सबकुछ।

Advertisement

क्या है कोविड XEC वैरिएंट?

यह वैरिएंट "KS.1.1 और KP.3.3" वेरिएंट का एक सबवैरिएंट है, जिसके इस साल सर्दियों तक तेजी से फैलने का अनुमान लगाया जा रहा है। यह स्ट्रेन दुनिया के बड़े हिस्सों में फैल सकता है। इस वैरिएंट को FLuQE वैरिएंट के उपवैरिएंट KP.3.1.1 या deFLuQE वैरिएंट, दोनों प्रकार के वैरिएंट के समान माना जा रहा है, जिसमें थोड़ा बदलाव हो सकता है। यह वैरिएंट आगे चलकर भयावह रूप ले सकता है, इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है।

ये भी पढ़ें- क्या होता है Dead Butt Syndrome? बैठने से जुड़ी ये समस्या कितनी खतरनाक? जानिए सब कुछ

कहां है इसका ज्यादा खतरा?

यह वैरिएंट फिलहाल, विदेशों में ही फैला हुआ है। इसके अलावा XEC वैरिएंट ने अभी तक किसी देश में खौफनाक रूप नहीं लिया है, जिससे इसे अमेरिकी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के वैरिएंट अनुपात डेटा ट्रैकर पर शामिल किया जा सके। भारत में फिलहाल इस वैरिएंट को लेकर कोई संदिग्ध या पुष्टि नहीं हुई है।

Advertisement

कोविड XEC के लक्षण

XEC के लक्षण ओमिक्रॉन वैरिएंट से काफी हद तक मिलते-जुलते हैं। यह वैरिएंट एक प्रकार से ओमिक्रोन के वंशज वैरिएंट का ही स्वरूप हो सकता है। इसलिए इसमें इंसान को ऐसे लक्षण दिखते हैं:

इसके लक्षण शरीर में 1 से 14 दिनों के बीच कभी भी नजर आ सकते हैं।

क्या वैक्सीन इस वैरिएंट से बचा सकता है?

हालांकि, नया वैरिएंट ओमिक्रॉन जैसा ही है। गंभीर हालातों में मरीज को अस्पताल में भर्ती करवाना ही पड़ेगा। मगर विशेषज्ञों के अनुसार टीका लगवाना सभी के लिए जरूरी है, क्योंकि वैक्सीन काफी हद तक इस वैरिएंट के प्रभाव को कम कर सकती है। इसलिए सभी लोगों को टीके और बूस्टर शॉट दोनों लेने की सलाह दी जा रही है।

ये भी पढ़ें- Heart Attack के 5 संकेत पहले से करते हैं अलर्ट, एक्सपर्ट का खुलासा-वक्त पर संभल जाओ

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Covid 19covid 19 new variantcovid new variantHealth News In Hindi
Advertisement
Advertisement