चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

खाना खाते या सोते समय आपको भी आता है पसीना? कारण जानकर, ऐसे करें इलाज

Night Sweating Reasons: कभी-कभी रात में सोते समय अचानक ही आपको बहुत ज्यादा आने लगता है, तो इसे नॉर्मल न समझें। ये गंभीर बीमारियों के साथ-साथ कई कारणों से भी होता है, आइए जान लेते हैं... 
11:50 AM Jun 25, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Night Sweating Reasons: अक्सर ज्यादा काम करने या उमस के कारण पसीना आना काफी नॉर्मल है। बॉडी टेंपरेचर बनाए रखने के लिए काफी जरूरी भी है, लेकिन अगर पसीना ज्यादा निकले तो गंभीर भी होता है। अगर रात में सोते समय आप पसीने से तरबतर हो जाते हैं और आपकी रात को अचानक आप की नींद खुले और देखें कि कपड़े-चादर पसीने से भीगे हों, तो इसका कारण सिर्फ बीमारी नहीं होता है।

Advertisement

शिकागो के रश यूनिवर्सिटी मेडिकल कॉलेज की डॉ. केट रोलैंड कहती हैं बहुत लोगों के साथ ऐसा होता है। यह अजीब है पर अक्सर इससे नुकसान नहीं होता है। हालांकि, यह कई मामलों में एक संकेत है कि चीजें ठीक से काम नहीं कर रही हैं। इसकी वजह बीमारी या लाइफस्टाइल हो सकती है। इससे उबरने के लिए क्या कर सकते हैं, आइए जानें...

सेहत बिगड़ने का देते हैं संकेत

रात में पसीना आना बीमारी का संकेत हो सकता है। न्यूरो समस्या, टीबी, असामान्य थायराइड, मलेरिया या टाइफाइड होने पर ज्यादा पसीना आता है। कुछ मामलों में कैंसर भी हो सकता है, लेकिन इसका चांस बहुत कम है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर मेडिकल जांच करवाएं, इससे आपकी कंडीशन साफ हो जाएगी। स्लीप एप्निया (नींद या डोज बदल में सांस रुकने की समस्या) से ग्रस्त लोगों को भी यह परेशानी होती है। हालांकि, इसे सीमैप मास्क की मदद से ठीक कर सकते हैं।

दवा की जांच करें

टीईडी हेल्थ की डॉक्टर शोशाना अनगेरलीडर कहती हैं कि दवाओं के कारण भी गर्मी ज्यादा लग सकती है। एंटीडिप्रेसेंट, डायबिटीज, स्टेरॉयड, हार्मोन थेरेपी और बीटा ब्लॉकर्स से अक्सर ऐसा होता है। अगर आपको लगता है कि नई दवा से रात में पसीने की समस्या हो रही है, तो डॉक्टर से दवाई लेने का समय या डोज बदलने के लिए पूछ सकते हैं। ये छोटे-छोटे बदलाव नींद को बेहतर कर सकते हैं।

Advertisement

तनाव से रहें दूर  

अगर तनाव और चिंता है तो इसका असर न्यूरो सिस्टम पर भी पड़ता है। इससे घबराहट से पसीना आ सकता है। इसलिए सोने से पहले 1-2 घंटे रिलैक्स होना जरूरी है। डॉ. ग्लिनिस एब्लॉन कहती हैं कि सोने के कमरे का माहौल आरामदेह और तनाव रहित बनाएं। फोन अलग रखें, परेशान करने वाली रोशनी से बचें और शांत संगीत सुनें। यह आपके तनाव को कम करने में मदद करेंगे।

ये भी पढ़ें-  कहीं आपको तो नहीं ब्रेन ट्यूमर? आंखों में दिखने लगते हैं ये 6 बदलाव, जानें

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 
Advertisement
Tags :
Cause of excessive sweatinghealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement