खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

टूथब्रश करने के बाद बंद कर दें कुल्ला करना, फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान

Don't Rinse Your Teeth After Brushing : सुबह या रात को टूथब्रश करने के बाद अगर आप पानी से कुल्ला करते हैं तो आप टूथपेस्ट के बेनेफिट्स का लाभ नहीं उठाते। ब्रश करने से आपके दांत जरूर साफ हो सकते हैं, लेकिन दांतों और मसूढ़ों को वह मजबूती नहीं मिलेगी जो मिलनी चाहिए। जानें, टूथब्रश के बाद कुल्ला करना कितना सही है:
05:19 PM Apr 20, 2024 IST | Rajesh Bharti
टूथब्रश से दांतों की सफाई हो जाती है
Advertisement

Don't Rinse Your Teeth After Brushing : टूथब्रश के फायदे तो हम सभी को पता हैं। इसका काम दांतों की सफाई करना है। लेकिन क्या आपको टूथपेस्ट के फायदे पता हैं? सुबह या रात को ब्रश पर पेस्ट लगाने के बाद आप दांतों को साफ करते हैं और फिर पानी से कुल्ला कर लेते हैं। अगर आपको लगता है कि आप सही करते हैं तो आप गलत हैं। अमेरिका की UCLA School of Dentistry के प्रोफेसर और अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के कंज्यूमर एडवाइजर डॉ. एडमंड हैवलेट के मुताबिक ब्रश करने के बाद कुल्ला नहीं करना चाहिए। इससे हमारे दांतों और मसूड़ों को टूथपेस्ट के बेनेफिट्स नहीं मिल पाते हैं।

Advertisement

आखिरी क्यों न करें कुल्ला

इस बारे में डॉ. हैवलेट बताते हैं कि टूथपेस्ट में फ्लोराइड नाम का एक तत्व होता है जो दांतों के इनेमल को मजबूत बनाता है। इससे दांत किसी भी प्रकार के एसिड और कीड़ों से बचे रहते हैं। डॉ. हैवलेट के मुताबिक जब हम ब्रश करते हैं तो दांतों पर मौजूद उन बैक्टीरिया को भी साफ करते हैं जो खाने-पीने के दौरान हमारे दांतों में रह जाते हैं। ब्रश करने के दौरान कुल्ला न करने पर पेस्ट में मौजूद फ्लोराइड मुंह में ही रह जाता है जो दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाता है।

दांतों की सफाई नियमित करें

...कुल्ला न करें तो क्या करें?

डॉ. हैवलेट के मुताबिक ब्रश करने के बाद कुल्ला न करें। वैसे यहां बता दें कि हम लोग ब्रश करने के दौरान ब्रश को पानी से गीला कर लेते हैं। इसे भी करने की जरूरत नहीं होती। सूखे ब्रश पर ही पेस्ट लगाकर दांतों को 2 मिनट तक साफ करना चाहिए। बाद में मुंह को कपड़े से साफ कर लें। ठीक उसी प्रकार जैसे अंतरिक्ष यात्री स्पेस में ब्रश करते हैं। ब्रश करने के 15 मिनट बाद तक न तो कुछ खाएं और न कुछ पिएं। मुंह में अगर पेस्ट रह जाता है तो जीभ में मौजूद सलाइवा (लार) पेस्ट के टेस्ट को धीरे-धीरे खत्म कर देती है। 15 मिनट के बाद पानी पिएं और फिर कुछ भी खाएं। इस बात को भी दिमाग से निकाल दें कि कुल्ला न करें तो क्या पेस्ट को निगल जाएं? हां, निगल जाइए। इससे कुछ नहीं होता है।

Advertisement

माउथवॉश का इस्तेमाल करें या नहीं

काफी लोग टूथब्रश करने के बाद माउथवॉश का इस्तेमाल कर लेते हैं। इस बारे में डॉ. हैवलेट कहते हैं कि माउथवॉश में टूथपेस्ट की तुलना में कम मात्रा में फ्लोराइड होता है। माउथवॉश करने पर पेस्ट के जरिए दांतों में मौजूद फ्लोराइड मुंह से निकल जाता है। बेहतर होगा कि माउथवॉश का इस्तेमाल लंच या चाय-कॉफी के बाद करें।

यह भी पढ़ें : दांतों में पायरिया होने पर मुंह से आती है बदबू, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 5 घरेलू उपाय

ब्रश करने का तरीका भी जान लें

Advertisement
Tags :
best way of clean teethtoothbrushtoothpaste
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement