होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Obesity Side Effects: पुरुषों में मोटापा है खतरनाक! बढ़ते पेट से हो सकती हैं 5 बीमरियां

Obesity Side Effects: मोटापे के साथ बढ़ता पेट पुरुषों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। उन्हें कई गंभीर रोग हो सकते हैं। आइए उन बीमारियों के बारे में जानते हैं जो पुरुषों में मोटापे के बढ़ने से हो सकती हैं।
02:57 PM Sep 28, 2024 IST | Simran Singh
पुरुषों में मोटापे के दुष्प्रभाव
Advertisement

Obesity Side Effects in Men: "मोटापा" आज के समय में एक आम समस्या हो चुकी है। महिलाओं की तुलना में पुरुषों की गिनती भी ज्यादा है जो मोटापे से ग्रस्त हैं। बाहर निकलते पेट के साथ पुरुषों का मोटापा बहुत खतरनाक है। पेट के बढ़ने के साथ-साथ पुरुषों में कई गंभीर रोग अपनी जगह बनानी शुरू कर देते हैं। आंकड़ों की मानें तो ज्यादा वजन या मोटापे से होने वाली बीमारियों से हर साल करीब 2.8 मिलियन लोग मर जाते हैं। भारतीय पुरुषों की संख्या 26 मिलियन है जो मोटापे और उससे होने वाली समस्या से परेशान है। आइए उन 5 बीमारियों के बारे में बताते हैं जो पुरुषों में मोटापे के कारण हो सकती हैं।

Advertisement

मधुमेह (Diabetes)

मोटापे से पीड़ित कई लोग मधुमेह यानी डायबिटीज की बीमारी से परेशान हैं। भारत में पेट के मोटापे के कारण 27 प्रतिशत पुरुषों में डायबिटीज का खतरा रहता है और शरीर में शुगर बढ़ने लगता है। वजन को कम करने के साथ शुगर को भी कंट्रोल में किया जा सकता है।

दिल की बीमारी (Heart Diseases)

आजकल दिल की बीमारी के खतरे बढ़ते ही जा रहे हैं। हार्ट अटैक, कार्डिस्ट अटैक जैसी अन्य दिल की बीमारियां पुरुषों में बढ़ते पेट के वजह से हो सकती है। 40 से अधिक बीएमआई वाले पुरुषों में दिल की बीमारी होना आम बात है। हालांकि, ये खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए वजन को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें- Weight Loss Tips: 30 दिनों में मोमबत्ती की तरह पिघलेगी चर्बी! 

Advertisement

प्रोस्टेट का बढ़ना (Benign Prostatic Hyperplasia)

पुरुषों में होने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक प्रोस्टेट का बढ़ना है, जिसे सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया और बीपीएच के नाम से भी जाना जाता है। प्रोस्टेट के बढ़ने की शिकायत 40 से अधिक उम्र के पुरुषों में हो सकती है। ये स्थिति 50 प्रतिशत पुरुषों में 51 से 60 साल की उम्र और 90% पुरुषों में 80 साल से अधिक उम्र में देखी जा सकती है। मोटापे से पुरुषों में सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया के होने का खतरा ज्यादा रहता है।

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure)

पुरुषों के मोटापे से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ा रहता है। पेट के बढ़ने के साथ पुरुषों के दिल पर दबाव पड़ता है और उच्च रक्तचाप खतरनाक साबित हो सकता है।

हड्डियों की बीमारी (Osteoarthritis)

मोटापे के साथ बढ़ता पेट, पुरुषों में हड्डियों के रोग को बुलावा देता है। कई लोग हाथ-पैरों की हड्डियों के दर्द से परेशान रहते हैं, तो कुछ पुरुषों के घुटनों में दर्द, कमर में दर्द, कूल्हे में दर्द जैसी समस्या रहती है। ऑस्टिओआर्थरिटिस होने का खतरा भी रहता है।

ये भी पढ़ें- Improve Eyesight: इन 7 चीजों से बाज की तरह तेज हो सकती हैं आपकी आंखें!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
health newslifestyle newsobesity
Advertisement
Advertisement