चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आप जो पनीर खा रहे हैं, क्या वो असली है? इन 5 टिप्स से घर पर ही चेक करिए क्वालिटी

Tips To Recognize Fake Paneer At Home: पनीर ऐसी चीज है, जो न सिर्फ टेस्ट में जबरदस्त है, बल्कि इससे हेल्थ को कई फायदे भी मिलते है, लेकिन यह सब तभी मिलता है, जब इसे प्योर मिल्क से बनाया गया हो। अगर आपके पेट में मिलावटी पनीर चला जाए तो फायदे छोड़िए आपको लेने के देने पड़ सकते हैं।
04:03 PM Apr 24, 2024 IST | Deepti Sharma
कैसे जांच करें पनीर असली है या नकली Image Credit: Freepik
Advertisement

Tips To Recognize Fake Paneer At Home: पनीर की सब्जी भला कौन पसंद नहीं करता है, फिर चाहे बच्चे हों या बड़े। पनीर को आप किसी भी रूप में खाएं, वह सबको अच्छा ही लगता है।

Advertisement

अक्सर घरों में पनीर की तरह-तरह की डिशेज बनती हैं और आप इनको बनाने के लिए मार्केट से पनीर भी लेकर आते हैं, लेकिन क्या आपको पता है, आप जो पनीर लेकर आए हैं, वह असली है या नकली?

जी हां, आजकल मार्केट में दूध से बनी चीजें ज्यादातर मिलावट पाई जाती है और अक्सर ऐसा त्योहारों के समय होता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि पनीर का टेस्ट किया जाए, ताकि आपकी सेहत को कोई नुकसान न पहुंचे। ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप घर पर भी स्टोर से खरीदे गए पनीर की गुणवत्ता की जांच कर सकते हैं, आइए उनपर एक नजर डालें..

हाथों का यूज करें

अपने साफ हाथों से कुछ पनीर को मैश कर लें। मिलावटी पनीर भी स्किम्ड दूध से बनाया जाता है, इसलिए यह हाथों का दबाव सहन नहीं कर पाता और दबाव पड़ने पर टूटने लगता है।

Advertisement

आयोडीन का यूज करें

यह जानने के लिए कि पनीर नेचुरल है या आर्टिफिशियल, आयोडीन टिंचर का यूज कर सकते हैं। एक पैन में पानी डालें, उसमें पनीर डालें और उबालें। इसे ठंडा होने दें, फिर आयोडीन टिंचर की कुछ बूंदें डालें और देखें कि क्या कलर ब्लू हो गया है, इसका मतलब है कि पनीर आर्टिफिशियल है।

अरहर दाल का इस्तेमाल करें

इस टेस्ट के लिए पनीर को थोड़े से पानी में उबालें और ठंडा होने के बाद इसमें थोड़ा सा अरहर दाल का पाउडर डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर पनीर का रंग बदलकर हल्का लाल हो जाए तो यह संकेत है कि पनीर डिटर्जेंट या यूरिया से बना है।

खरीदने से पहले टेस्ट करें

पनीर खरीदने से पहले हमेशा उसका एक छोटा टुकड़ा लें, खासकर खुले काउंटर वाला। अगर वह चबाया जा रहा है, तो यह आर्टिफिशियल है और अगर इसका स्वाद बहुत खट्टा है, तो संभावना है कि पनीर में डिटर्जेंट या किसी अन्य घटिया प्रोडक्ट की मिलावट है।

सोयाबीन पाउडर का यूज करें

पानी में थोड़ा सा पनीर उबालें, इसे ठंडा होने दें और फिर इसमें थोड़ा सा सोयाबीन पाउडर मिलाएं। अगर पनीर का रंग बदलकर हल्का लाल हो जाए तो यह संकेत है कि पनीर डिटर्जेंट या यूरिया से बना है।

ये भी पढ़ें- विदेश में भारत से जुड़ी 527 चीजों में मिला कैंसर वाला केमिकल

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health news
Advertisement
Advertisement