खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

प्रेग्नेंसी में Physical Relation बनाना कितना सेफ? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Is It Safe To Make Physical Relation During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के चेंज आते हैं। हार्मोनल बदलाव के साथ-साथ फिजिकल चेंज भी महसूस होते हैं। ऐसे में सवाल हर कपल के मन में आता है कि इस दौरान सेक्शुअल इंटरकोर्स करना सेफ है या नहीं।
09:43 AM Jun 09, 2024 IST | Deepti Sharma
गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध सुरक्षित है या नहीं Image Credit: Freepik
Advertisement

Is It Safe To Make Physical Relation During Pregnancy: आमतौर पर कंसीव करने के बाद ज्यादातर के मन में यह सवाल आता है कि क्या प्रेग्नेंसी में फिजिकल रिलेशन बना सकते हैं? खासकर जब महिला का तीसरा महीना चल रहा हो, तो यह सवाल और भी जरूरी होता है। दरअसल में, ज्यादातर को यही लगता है कि प्रेगनेंसी के दौरान इंटरकोर्स करने से गर्भ में पल रहे शिशु को हानि हो सकती है, चोट भी लग सकती है या फिर बच्चे की ग्रोथ भी रुक सकती है। मगर सवाल यह है कि इन बातों का वास्तविकता से कोई संबंध जुड़ा है? कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि पार्टनर के प्रेग्नेंट होने के दौरान Physical Relations बना सकते हैं या नहीं? आइए जान लेते हैं इस बात का जवाब डॉ. बिनल शाह एमडी (ऑब्स एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ) से..

Advertisement

प्रेग्नेंसी के दौरान सामान्य तरीके या किसी दूसरे तरीके फिजिकल रिलेशन बना सकते हैं, लेकिन इसके लिए दोनों की रजामंदी जरूरी है। संबंध बनाने के लिए जबरदस्ती नहीं की जानी चाहिए। आमतौर पर एक हेल्दी महिला प्रेग्नेंसी के दौरान पूरे 9 महीने यानी इस दौरान जब चाहे तब संबंध बना सकती हैं, लेकिन अगर कभी किसी तरह की घबराहट (Anxiety) दर्द और ब्लीडिंग (Bleeding) हो तो इससे बचना चाहिए।

इन 3 बातों को बिलकुल इग्नोर न करें 

1. अगर महिला को पहले कभी मिसकैरेज हुआ हो हुआ हो और इस कारण से बच्चा गंवा दिया हो तो ऐसे में दोबारा प्रेग्नेंट होने के बाद महिला को पहले 3 महीने तक संबंध बनाने से बचना चाहिए।

2. अगर किसी महिला के यूट्रस का मुंह खुला हुआ (Incompetent Cervix) हो तो उसे दूसरे Trimester यानी प्रेग्नेंसी के 3 से 6 महीने के दौरान फिजिकल रिलेशन बिलकुल नहीं करना चाहिए। इस स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें। यह स्थिति नॉर्मल नहीं है।

Advertisement

3. अगर दोनों कंडीशन नहीं हैं और महिला हेल्दी है तो प्रेग्नेंसी के आखिरी 3 महीने (6 से 9 महीने) के दौरान भी संबंध बनाए जा सकते हैं। लेकिन इस दौरान ध्यान रखें कि पुरुष का वजन गर्भ में पल रहे बच्चे पर सीधे न पड़े। इसलिए पोजीशन बदलकर फिजिकल रिलेशन बनाएं। उदाहरण के तौर पर पुरुष नीचे और महिला ऊपर, साइड टू साइड या Rear Entry Position में संबंध बना सकते हैं।

इस बात को नोट कर लें

ये भी पढ़ें-  सावधान! पुरुषों में स्पर्म काउंट कम करता है लैपटॉप, जानें कैसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newsphysical relations Fact
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement