चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Platelet count को बढ़ाने में मददगार हैं ये 7 नुस्खे!

Increase Platelet Count Natural Home Remedies: कभी-कभी फीवर होने के बाद आपको कमजोरी महसूस होती है। बॉडी पेन के साथ-साथ थकावट रहती है, तो डॉक्टर आपको प्लेटलेट्स टेस्ट करने के लिए बोलते हैं। इससे पता चल जाता है कि प्लेटलेट्स घट रही हैं या कोई अन्य समस्या भी होती हैं।
01:28 PM Apr 29, 2024 IST | Deepti Sharma
प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के टिप्स Image Credit: Freepik
Advertisement

Increase Platelet Count Natural Home Remedies: बदलते मौसम की वजह से आजकल डेंगू, फीवर और मलेरिया जैसी बीमारियां बहुत ही तेजी से पनपती हैं। इन दिनों कई जगहों पर मच्छरों से होने वाली बीमारियां होती हैं।

Advertisement

डेंगू या टाइफाइड होने पर शरीर में आपकी प्लेटलेट्स तेजी से गिरती हैं और कई सारी समस्याएं आती हैं। ज्यादा प्लेटलेट्स शरीर में कम होने पर जान का खतरा भी रहता है।

प्लेटलेट्स का काउंट कम होना एक नॉर्मल समस्या हो सकती है, लेकिन समय रहते इसकी और ध्यान देना बहुत जरूरी है और इसे बढ़ाने के लिए ये कुछ ऐसे नुस्खे हैं जो आपकी हेल्प कर सकते हैं..

फूड आइटम्स में बदलाव 

प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए डाइट में कुछ खास फूड्स शामिल करें, जैसे- पपीता, कीवी, गाजर, अखरोट, गुड़, अनार और मूली खाने से आपकी प्लेटलेट्स बढ़ सकती हैं।

Advertisement

विटामिन सप्लीमेंट्स

विटामिन सप्लीमेंट्स जैसे कि विटामिन सी, डी और फोलिक एसिड, प्लेटलेट्स को बढ़ाने में हेल्प कर सकते हैं। इन सप्लीमेंट्स का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह लें।

हर्बल ट्रीटमेंट

कुछ हर्बल ट्रीटमेंट भी प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जैसे- गिलोय, अश्वगंधा, शतावरी का इस्तेमाल करने से पहले एक आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह करें।

प्रोटीन रिच डाइट

प्रोटीन रिच डाइट भी प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसमें दूध प्रोडक्ट, अंडे, दाल, मांस, मछली और तिल का तेल शामिल हो सकता है।

अधिक पानी पीना

ज्यादा पानी पीना शरीर के वायरस और बैक्टीरिया को बाहर करने में मदद करता है, जिससे प्लेटलेट्स की संख्या भी बढ़ सकती है।

रेगुलर एक्सरसाइज 

रेगुलर एक्सरसाइज करना भी प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ा सकता है, क्योंकि यह बॉडी ट्रांसमिशन को बेहतर बनाता है और ज्यादा ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को पहुंचाता है।

स्ट्रेस कम लें 

स्ट्रेस को कम करने के लिए ध्यान, योग और प्राणायाम करें। स्ट्रेस कम करने से प्लेटलेट्स काउंट में सुधार हो सकता है।

ये भी पढ़ें-  बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 नुस्खे!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newsHome remediesPlatelets
Advertisement
Advertisement