होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ज्यादा या कम नमक कर सकता है बीमार, जानें, एक दिन में कितना है जरूरी

Salt use per day : सब्जी में नमक न हो तो उसमें टेस्ट नहीं आता। वहीं अगर नमक कम या ज्यादा हो जाए तो टेस्ट बिगड़ भी जाता है। काफी लोग ऐसे होते हैं जो सब्जी को बिना टेस्ट किए पहले नमक डाल लेते हैं और फिर खाते हैं। ऐसे में देखा जाए तो ऐसे लोग काफी मात्रा में नमक खाते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानें, एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए ताकि सेहत दुरुस्त रहे:
06:16 PM Apr 06, 2024 IST | Avinash Tiwari
रोजाना खाने में नमक की कम या ज्यादा मात्रा बीमार कर सकती है
Advertisement

Salt use per day: सुबह नाश्ते में ब्रेड, पराठा आदि में नमक। दोपहर खाने में नमक। शाम को स्नैक्स (चिप्स, नमकीन आदि) में नमक। रात को खाने में नमक। सोचिए, आप दिनभर में कितना नमक खा जाते हैं। नमक कैसा भी हो, ज्यादा मात्रा में यह शरीर के लिए खतरनाक होता है। ज्यादा नमक खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे शरीर में पानी की मात्रा भी बढ़ जाती है। इस कारण हाई ब्लड प्रेशर, शरीर में सूजन (खासतौर से हाथ और पैर), हार्ट अटैक, किडनी के काम करने की क्षमता कम होना आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं अगर नमक कम खाया जाए तो शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है। इससे शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। वहीं कम नमक खाने से शरीर में हाइपोनेट्रिमिया नामक बीमारी हो जाती है जिसकी वजह से उल्टियां आना, सिर में दर्द होना, थकावट महसूस करना, मसल्स का कमजोर होना या टूट जाना आदि हो सकती हैं। यही नहीं, नमक की ज्यादा कमी से शख्स कोमा में भी जा सकता है।

Advertisement

कितना नमक है जरूरी

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक पूरी दुनिया में लोग लगभग दोगुनी मात्रा में नमक खा रहे हैं। यही कारण है कि लोगों में हाई ब्लड प्रेशर के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कोई भी ऐसा शख्स जिसकी उम्र 13 साल से ज्यादा है, उसे पूरे दिन में 5 ग्राम (एक चम्मच) से ज्यादा नमक नहीं खाना चााहिए। ऐसा नहीं है कि इतना नमक आप सिर्फ सब्जी में ही खाएं। अगर आप दिन में ब्रेड, बिस्किट, नमकीन या ऐसी कोई दूसरी चीज खाते हैं तो उसमें भी नमक होता है। इसलिए खाने में कम ही नमक का इस्तेमाल करें ताकि बाकी के नमक की पूर्ति दूसरी चीजों के खाने से हो सके। काफी लोग सलाद में भी नमक डालते हैं और इसे लंच या डिनर में खाने के साथ खाते हैं। ऐसे में नमक की ज्यादा मात्रा शरीर में जा सकती है। बेहतर होगा कि सलाद नमक डाले बिना खाएं। 9 से 13 साल के बच्चों के लिए 4 ग्राम नमक, 4 से 8 साल के बच्चों के लिए 2 से 3 ग्राम नमक, 1 से 3 साल के बच्चों के लिए डेढ़ ग्राम नमक (छोटी चम्मच का एक तिहाई) काफी होता है।

यह भी पढ़ें : गुणों की खान है कच्‍चा केला, BP..शुगर हो या मोटापा सब पर रहेगा कंट्रोल

कौन-सा नमक से सही

मार्केट में सफेद नमक के अलावा काला नमक और सेंधा नमक भी मौजूद है। अक्सर लोग कहते हैं कि सफेद नमक की जगह सेंधा नमक खाना चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसा कुछ नहीं है। कोई सा भी नमक खाएं, बस लिमिट में खाएं। सभी में 90 फीसदी से ज्यादा सोडियम क्लोराइड है। हां, सेंधा नमक में अन्य नमक के मुकाबले दूसरे मिनरल्स की मौजूदगी ज्यादा होती है।

Advertisement

Open in App
Advertisement
Tags :
Black Salt BenefitsEating too much saltHeart AttackHigh Blood Pressure
Advertisement
Advertisement