चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है ये 1 चीज, ऐसे करें अपने डाइट में शामिल

Ragi Benefits In Diabetes And Cholesterol: हेल्दी अनाजों में से एक है रागी, जो डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ-साथ कई बीमारियों में मददगार है। तो डाइट में इस सुपरफूड को जरूर शामिल करें। आइए जान लेते हैं इससे हेल्थ को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं?
12:35 PM Jun 06, 2024 IST | Deepti Sharma
रागी बीज के फायदे Image Credit: Freepik
Advertisement

Ragi Benefits In Diabetes And Cholesterol: डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है और कोलेस्ट्रॉल की भी समस्या से ज्यादातर पीड़ित रहते हैं। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, लेकिन लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव कर ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। शुगर के मरीजों के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के मरीज भी अपनी डाइट में रागी को शामिल कर सकते हैं। क्योंकि रागी एक ग्लूटेन फ्री डाइट है जबकि कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और आयरन जैसे गुणों से भरपूर होता है।

Advertisement

रागी एक सुपरफूड है और ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और दिल की बीमारी को कंट्रोल करने में आसानी होती है। चलिए जान लेते हैं रागी खाने से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है और साथ ही इसे डाइट में शामिल कैसे करना है, जानिए..

रागी खाने के फायदे

रागी, जिसे फिंगर मिलेट भी कहा जाता है, एक पौष्टिक अनाज है जो सेहत के लिए कई फायदे देता है।

1. हाई फाइबर 

  • पाचन में सुधार- रागी में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो पाचन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करती है।
  • वजन मैनेज करे- हाई फाइबर आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराती है, जिससे भूख कम लगती है और वजन कंट्रोल करने में हेल्प मिलती है।

2. पोषक तत्वों से भरपूर

  • कैल्शियम- रागी कैल्शियम का एक अच्छा सोर्स है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने में मददगार होता है।
  • आयरन- आयरन की मात्रा भी पर्याप्त होती है, जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बनाए रखने में हेल्प करती है और एनीमिया की कमी को दूर करती है।
  • प्रोटीन- वेजिटेरियन के लिए रागी प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है।

3. डायबिटीज कंट्रोल करता है 

  • कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स: रागी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

4. एंटीऑक्सीडेंट गुण

  • फ्री रेडिकल से बचाव- रागी में पॉलीफेनॉल और फ्लेवोनॉयड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और उम्र बढ़ने के प्रोसेस को स्लो करते हैं।

5. दिल की सेहत 

  • कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे- रागी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है, जो दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

6. हड्डियों की मजबूती

  • हड्डियों की मजबूती- हाई कैल्शियम और विटामिन डी की सामग्री से हड्डियों को मजबूती मिलती है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे डिसऑर्डर का खतरा कम होता है।

Advertisement

7. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

  • पोषण- रागी में आयरन, कैल्शियम, और फोलिक एसिड होता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है और शिशु के विकास में मदद करता है।

8. ग्लूटेन-फ्री

  • ग्लूटेन- रागी ग्लूटेन-फ्री होता है, इसलिए यह उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जिन्हें ग्लूटेन से एलर्जी या सीलिएक डिजीज है।

9. त्वचा और बालों के लिए लाभकारी

  • त्वचा की देखभाल- रागी में मौजूद अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ बनाए रखते हैं और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करते हैं।
  • बालों की देखभाल- प्रोटीन और खनिज बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं और बालों के झड़ने को रोकते हैं।

10. बच्चों के लिए पोषण

  • बच्चों के विकास में मदद- रागी में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में सहायक होते हैं।

रागी क्या है?

राई के साइज का हल्के लाल रंग के दाना होता है, जिसे सुखाकर पीसकर इसका आटा तैयार किया जाता है। रागी में एमिनो एसिड, विटामिन, मिनरल, फाइबर, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन जैसे पोषक तत्व मिलते हैं।

किन बीमारियों में फायदेमंद है रागी 

डायबिटीज में फायदेमंद

रागी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स दूसरे अनाज की तुलना में कम होता है। साथ ही इसमें पॉलिफिनॉल्स और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं ऐसे में शुगर के मरीजों के लिए उनकी डाइट में शामिल करने से लाभ हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

रागी में मौजूद डाइटरी फाइबर फाइटिक एसिड बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और आपके दिल की सेहत को भी मजबूत बनाता है।

एनीमिया दूर करे

रागी में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है ऐसे में रागी खाने वालों के शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है। अगर आप एनीमिया का सामना कर रहे हैं या आपका हीमोग्लोबिन कम है तो अपनी डाइट में रागी को जरूर शामिल करें।

वजन घटाने में मददगार

वजन कम करने वाले लोगों को रागी खाने की सलाह कुछ डायटीशियन देते हैं। दरअसल, फाइबर से भरपूर रागी खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है जिससे आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं। इस वजह से मोटापा तेजी से कम होता है।

हड्डियां करे मजबूत

कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। जिनकी हड्डियां कमजोर हैं उन्हें अपनी डाइट में रागी खानी चाहिए। दरअसल, 100 ग्राम रागी में 344 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसलिए रागी खाने से आपकी बॉडी को भरपूर कैल्शियम मिलता है।

रागी का डाइट में कैसे करें इस्तेमाल?

रागी आटा

रोटी/पराठा- गेहूं के आटे के साथ मिलाकर रागी की रोटी या पराठा बना सकते हैं।
डोसा/इडली- रागी के आटे से बैटर तैयार किया जा सकता है और डोसा या इडली बनाकर खा सकते हैं।

रागी दलिया

मीठा दलिया- रागी दलिया में दूध, गुड़ और सूखे मेवे मिलाकर मीठा दलिया बनाया जा सकता है।
नमकीन दलिया- सब्जियों के साथ मिलाकर नमकीन रागी दलिया तैयार कर सकते हैं और बिना किसी नुकसान के आराम से खा सकते हैं।

रागी पॉरिज (Porridge)

रागी पॉरिज एक अच्छा नाश्ता है जिसे दूध या पानी में पकाया जा सकता है। इसमें फलों, शहद, या सूखे मेवे मिलाए जा सकते हैं।

रागी लड्डू

रागी आटा, घी, और गुड़ के साथ लड्डू बना सकते हैं जो हेल्दी और टेस्टी होते हैं।

रागी बिस्किट

घर पर रागी आटा के बिस्किट बनाकर चाय या कॉफी के साथ आनंद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  Early Puberty क्या, लड़कियों पर क्या असर? स्त्री रोग विशेषज्ञ से जानें हर सवाल का जवाब

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
CholesterolDiabeteshealth newsragi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement