Real or Fake: दूध की जगह कहीं ड‍िटर्जेंट वाला घोल तो नहीं पी रहे आप? ऐसे करें पहचान

Real or Fake: दूध लगभग हर घर में खरीदा जाता है। दूध का इस्तेमाल रोज होता है चाय-कॉफी बनाने के लिए या फिर सिर्फ दूध पीने के लिए। बाजार में नकली दूध की बिक्री काफी समय से हो रही है, मगर कभी इसकी जांच को लेकर कोई बात नहीं हुई है। चलिए, हम आपको बताते हैं असली दूध पहचानने का एक्सपर्ट द्वारा दिया गया फार्मूला। 

featuredImage
real or fake

Advertisement

Advertisement

Real or Fake: दूध हर कोई पीता है। दूध का इस्तेमाल सभी घरों में होता ही है, सुबह की चाय से लेकर रात को सोने से पहले तक। दूध ऐसी चीज है जिसे लोग पौष्टिकता का भंडार मानते हैं। इसलिए शायद हर माता-पिता भी अपने बच्चे को 1 गिलास दूध पीने के लिए सारी जद्दोजहद लगा देते हैं। क्या हो अगर आपको पता चले कि आपका सामान्य दूध है वो सेहतमंद नहीं बल्कि कपड़े धोने वाले पाउडर से बना हुआ मिलावटी दूध है। ऐसे दूध पीने से आपके शरीर को न जाने कितने नुकसान होंगे। डिटर्जेंट वाला दूध न सिर्फ आपके पाचन को खराब कर रहा है बल्कि इस दूध को पीने से दिमाग पर भी प्रभाव पड़ता है। अगर आपको भी अपने दूध की पहचान करनी है तो इन 3 तरीकों से लगाएं पता।

ये 3 टेस्ट करेंगे दूध का दूध और  पानी का पानी

ये भी पढ़ें-  रोज सुबह खाली पेट खा लें 2 भीगे अखरोट, दूर हो जाएंगी ये 7 समस्याएं 

डिटर्जेंट वाले दूध की ऐसे करें पहचान

डिटर्जेंट वाले दूध की पहचान करने के लिए सबसे पहले दो तरह के दूध के 5-5 ml के दो सैंपल ले लें। अब दोनों को अलग-अलग गिलासों में डालकर पूरे 1 मिनट तक चम्मच से मिलाएं। जिस दूध के गिलास में ऊपर झाग बनेगा, वह दूध डिटर्जेंट वाला दूध होता है। जिस दूध के गिलास पर ऐसी कोई परत नहीं दिखाई दे रही है, तो समझ जाइए वह दूध शुद्ध है।

Real or Fake Milk

माल्टोडेक्सट्रिन वाले दूध की पहचान कैसे करें?

माल्टोडेक्सट्रिन एक ऐसा केमिकल है जो किसी भी खाने-पीने की चीज को गाढ़ा बनाने का काम करता है। हालांकि, इसे हानिकारक नहीं माना गया है, मगर दूध के लिए यह मिलावटी है। इसे दूध गाढ़ा करने के लिए भी यूज किया जाता है। इसकी परख करने के लिए आपको 5 ml दूध का एक सैंपल लेना है, इसमें 2 ml आयोडिन सोल्यूशन मिलाकर अच्छे से हिला लें। असली दूध का रंग सिर्फ आयोडिन में मिक्स होने के कारण पीला या हल्का भूरा होता है। अगर दूध नकली है तो वह बिल्कुल गाढ़े भूरे या लाल रंग का दिखता है।

एसिडिक दूध

एक्सपर्ट के मुताबिक, बाजार में ऐसे मिलावटी दूध भी मिलने लगे हैं, जो बहुत ज्यादा एसिडिक नेचर के होते हैं। ऐसे दूध में लैक्टिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। चलिए जानते हैं इस दूध की पहचान कैसे करें। इसके लिए आपको 5 ml दूध के एक सैंपल को टेस्टिंग ट्यूब में भरकर उबलते हुए पानी में 5 मिनट के लिए रखना होगा। 5 मिनट बाद ध्यान से ट्यूब को पानी से, बिना दूध को हिलाए, बाहर निकाल लें। अगर इस दूध में थोड़ी भी खट्टी स्मैल और दूध के ऊपर दही जैसी परत जमी हुई दिखे तो दूध मिलावटी है। अगर दूध में कोई खुशबू नहीं आ रही, तो वो शुद्ध दूध है।

ये भी पढ़ें- इन 5 सुपरहेल्दी ड्रिंक्स से रिप्लेस करें प्लेन दूध, कैल्शियम-विटामिन की कमी से मिलेगा छुटकारा!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Open in App
Tags :