होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Festive Season में मिठाइयों की मिलावट को कैसे पहचानें? घर पर बेहद आसान है जांच

Real vs Fake Sweets: देश में त्योहार का मौसम चल रहा है। इन दिनों खाने-पीने की चीजों में भर-भरके मिलावट मिलती हैं। अब देसी घी और शुद्ध मावे की मिठाइयां भी मिलावटी मिल रही हैं, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं।
12:09 PM Oct 28, 2024 IST | Namrata Mohanty
freepik
Advertisement

Real vs Fake Sweets: दिवाली की धूम पूरे देश में है। हालांकि, त्योहार को लेकर चारों तरफ हर्षोल्लास दिख रहा है, लेकिन हर साल कुछ न कुछ ऐसा होता है जो त्योहार के रंग को भंग कर देता है। इस साल यह काम खाने-पीने की मिलावटी चीजें कर रही हैं। पहले तिरूपति के लड्डू में मिलावट, फिर एक के बाद एक मिलावटी घी और मिठाइयों के मामले सामने आते चले गए, जिसने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। मिलावटी मिठाइयां आपकी सेहत खराब कर सकती हैं। आइए जानते हैं असली और मिलावटी मिठाइयों की पहचान करने का सही तरीका।

Advertisement

नकली मिठाइयों की पहचान के आसान तरीके

1. खोए वाली मिठाई की पहचान

दूध से तैयार होने वाली ज्यादातर मिठाइयां दूध से बने खोए और मेवे से बनाई जाती हैं। इनमें स्टार्च या सिंथेटिक दूध की मिलावट होती है। इन मिठाइयों की जांच के लिए आपको खोए की मिठाई को थोड़ा सा हाथ में लेकर दबाना होगा। अगर खोया असली होगा तो वह दानेदार लगेगा, वहीं अगर चिकनाई महसूस हो तो खोया नकली है। इसका मतलब है कि मिठाई मिलावटी खोए से बनी है।

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2024: धनतेरस पर खरीदें ये 5 चीजें, धन के साथ-साथ सेहत में भी होगा सुधार!

Advertisement

आप पानी में भी मिठाई के टुकड़े को डालकर उसकी जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको गर्म पानी में खोए वाली मिठाई डालकर 2 मिनट इंतजार करना होगा। अगर खोया असली हुआ तो वह पानी में घुल जाएगा और इसका फैट ऊपर तैरने लगेगा। अगर खोया नकली है तो पानी में झाग की परत बन जाएगी।

2. छेने और पनीर वाली मिठाई

रसगुल्ले और रसमलाई जैसी मिठाइयां छेने से बनी होती हैं, जो मिलावटी हो सकती हैं। इन्हें बनाने के लिए भी सिंथेटिक दूध का इस्तेमाल किया जाता है। इन मिठाइयों की जांच करने के लिए आपको रसगुल्ले की बनावट देखनी होगी। अगर मिठाई दानेदार, सॉफ्ट और मुंह में जाते ही घुल जाए, तो वह असली है। नकली मिठाई रबड़ जैसी और सख्त होती है। नकली छेने वाली मिठाइयों की चाशनी में भी फर्क होता है। रसगुल्ले को चाशनी से निकालकर निचोड़ें, अगर ऐसा करने से चाशनी का रंग साफ रहता है तो मिठाई असली है, वहीं नकली मिठाई के रस का रंग थोड़ा अलग हो सकता है।

Photo Credit- Freepik

3. देसी घी की मिठाइयों की पहचान

लड्डू, बालूशाही जैसी मिठाइयां देसी घी में बनती हैं। घी में मिलावट के किस्से तो काफी पुराने हैं। इन मिठाइयों को बनाने के लिए नकली देसी घी या फिर पाम ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। आपको इन मिठाइयों को आंच पर थोड़ा सा गर्म करना होगा, असली देसी घी तुरंत पिघलेगा और उसकी खुशबू भी आने लगेगी। वहीं, वनस्पति तेल की मिठाइयों को गर्म करने पर एक अप्रिय गंध आएगी।

इसके अलावा, मिलावटी मिठाइयों के ऊपर केसर और चांदी की कतरन के साथ आर्टिफिशियल रंगों का भी इस्तेमाल किया जाता है। इनकी जांच के लिए आपको चांदी की कतरन को हाथों में रगड़कर चेक करना होगा, अगर चांदी टूटकर पाउडर बन जाए तो वह असली है। मिलावटी कतरन फॉइल पेपर होती है, जो गोल शेप में आ जाएगी।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
desertdiwali 2024Diwali sweetsHealthy FoodLIFESTYLE TIPS IN HINDIReal vs FakeSweet DishSweets
Advertisement
Advertisement