चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

किसी भी महिला के क्यों हो जाते हैं एक साथ एक से ज्यादा बच्चे? कारण जानकर रह जाएंगे हैरान

Reason of Multiple Child Birth : हाल ही में पाकिस्तान में एक महिला ने एक साथ 6 बच्चों को जन्म दिया है। महिला की यह खबर सोशल पर काफी वायरल हुई थी। अब सवाल उठता है कि आखिर किसी महिला के एक साथ एक से ज्यादा बच्चे पैदा कैसे हो जाते हैं? जानें इसका कारण:
03:54 PM Apr 25, 2024 IST | Rajesh Bharti
एक से ज्यादा बच्चे पैदा होने के कई कारण हैं।
Advertisement

Reason of Multiple Child Birth : आपने ऐसी कई खबरें पढ़ी होंगी कि किसी महिला ने एक साथ दो या दो से ज्यादा बच्चों को जन्म दिया हो। लोग चौंक तब जाते हैं जब महिला 5 या 6 बच्चों को एक साथ जन्म दे दे। कई बार ऐसी खबर दुनियाभर में फैल जाती है। ऐसे में अक्सर लोगों के दिमाग में एक बात आती है कि आखिर कोई महिला एक साथ दो या दो ज्यादा बच्चों को जन्म कैसे दे देती है?

Advertisement

दो तरीके से होते हैं एक से ज्यादा बच्चे

एक से ज्यादा बच्चे पैदा होने के कई कारण हैं।

दो से ज्यादा बच्चे होने का कारण

जब महिला का एग दो से ज्यादा हिस्से में बंट जाए तो संभव है कि उसे उतने ही बच्चे हों जितने हिस्से में वह बंटा है। वहीं दूसरी स्थिति यह भी है कि महिला में एक से ज्यादा अंडे हों और सारे अंडे अलग-अलग स्पर्म से फर्टिलाइज हों। हालांकि ऐसा हर महिला के साथ संभव नहीं हो सकता। लाखों मामलों में से ऐसा कोई एक मामला सामने आता है जब कोई महिला एक साथ दो से ज्यादा बच्चों को जन्म देती है। इसका कारण एक्सपर्ट महिलाओं का देरी से मां बनना बताते हैं। वहीं IVF के जरिए भी एक से ज्यादा बच्चों को जन्म दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Health And Wellness: प्रेग्नेंट महिला डाइट का रखें खास ख्याल, Expert से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

Advertisement

जान को हो जाता है खतरा

अगर कोई महिला दो से ज्यादा बच्चों को जन्म देती है तो उसे मल्टीपल प्रेग्नेंसी कहते हैं। जिन महिलाओं में मल्टी प्रेग्नेंसी होती है, उनकी जान को खतरा हो जाता है। साथ ही जिन महिलाओं की हाइट ज्यादा होती है, उनकी भी जान को मल्टीपल प्रग्नेंसी के दौरान खतरा होता है। मल्टीपल प्रग्नेंसी का पता अल्ट्रासाउंड से लगाया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Pregnancytripletstwins birth
Advertisement
Advertisement