खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

किडनी से लेकर इन 5 समस्याओं में भी फायदेमंद लाल अंगूर

Red Grapes Health Benefits: रसीले दिखने वाले लाल अंगूर न केवल सुंदर लगते हैं, बल्कि कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) और हाई एंटी ऑक्सीडेंट (High in Antioxidants) की वजह से ये ओवरऑल हेल्थ को फायदा करता है। लाल अंगूर खाने से कई अनगिनत फायदे मिलते हैं। आइए जान लेते हैं..
09:42 AM May 24, 2024 IST | Deepti Sharma
लाल अंगूर के फायदे Image Credit: Freepik
Advertisement

Red Grapes Health Benefits: किडनी हमारे शरीर के वेस्ट प्रोडक्ट्स को डिटॉक्स करने के साथ-साथ बाहर निकालने का काम करती है। किडनी में अगर कोई समस्या हो जाए, तो पेशाब करने में दर्द, जलन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इस समस्या से बचने के लिए कुछ फूड्स खाने से काफी फायदा मिलता है, जिसमें लाल अंगूर किडनी के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

Advertisement

इसे खाने से किडनी से जुड़ी कई तरह की समस्याएं खत्म हो सकती हैं। दरअसल, किडनी के मरीज अपनी डाइट को अच्छा और बेहतर बनाकर कई तरह की प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं। आइए जान लेते हैं किडनी पेशेंट के लिए लाल अंगूर क्यों बेस्ट माना जाता है और इसके अलावा किन-किन चीजों में भी फायदेमंद है।

किडनी के लिए क्यों फायदेमंद लाल अंगूर

अंगूर विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होता है, जो सूजन को कम करने में हेल्प करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स किडनी की बीमारी को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं और दिल की बीमारियों, डायबिटीज और अन्य कई बीमारियों से बचाव करते हैं।

किडनी को कैसे रखे हेल्दी 

लाल अंगूर किडनी को हेल्दी रखने में हेल्पफुल होते हैं। इसमें मिलने वाले तत्व किडनी से जुड़ी बीमारियां के खतरे को आसानी से कम करते हैं। कई बार ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण किडनी की बीमारी होने का चांस हो सकता है। ऐसे में लाल अंगूर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके किडनी को हेल्दी रखने में हेल्प करते हैं।

Advertisement

वजन कम करने में मददगार

लाल अंगूर खाने से वेट लॉस करने में हेल्प मिलती है। लाल अंगूर में रेस्वेराट्रोल (Resveratrol ) नामक केमिकल मिलता हैं, जो वजन कम करने के साथ-साथ बॉडी को हेल्दी भी रखता है।

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद

लाल अंगूर के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों से  जुड़ी बीमारियों को भी आसानी से दूर करती हैं। लाल अंगूर का रस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स लंबे समय तक आंखों को हेल्दी रखने में फायदेमंद होते हैं।

हड्डियों को करे मजबूत

लाल अंगूर खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती हैं क्योंकि इसमें मौजूद तत्व रेस्वेराट्रोल हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ हेल्दी रखने में हेल्प करता हैं। लाल अंगूर खाने से हड्डियां से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

दिल की सेहत 

लाल अंगूर खाने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। लाल अंगूर में मौजूद तत्व फाइटोकेमिकल्स बीपी को कम करने में हेल्प करते हैं और दिल से जुड़ी बीमारियां होने के खतरे को भी कई गुना तक कम करते हैं। लाल अंगूर खाने से दिल लंबे समय तक हेल्दी रहता है। लाल अंगूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इस बात ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर खाएं।

ये भी पढ़ें-  शरीर में Vitamin P क्यों जरूरी है? फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
Benefits Of Red Grapeshealth newsspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement