होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Sadhguru Health Tips: डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, जिंदगीभर रहेंगे फिट

Sadhguru Health Tips: स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ भोजन का सेवन करना जरूरी है। सद्गुरु ने लोगों के साथ 3 ऐसे फूड्स को शामिल करने की सलाह दी है, जिनके रोजाना सेवन से हम हेल्दी और फिट रह सकते हैं।
12:38 PM Oct 21, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Sadhguru Health Tips: अगर आपको अपना जीवन हेल्दी और मजबूत बनाना है तो सद्गुरु के बताए इन तीन फूड्स का सेवन जरूर करें। ये फूड्स आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे। सद्गुरु कहते हैं कि अगर हम भोजन की बात करते हैं तो इसमें सबसे महत्वपूर्ण चीज इस बात को ध्यान में रखना है कि आप जो खा रहे हैं, वह भोजन कितनी जल्दी पेट में पच सकता है और आपके शरीर का हिस्सा बन सकता है। सद्गुरु के अनुसार, कोई भी भोजन अगर 3 घंटे से ज्यादा देर तक पेट में रहता है तो इसका मतलब यह है कि आपने खराब खाना खाया है।

Advertisement

सद्गुरु एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं जो लोगों के साथ लाइफ और हेल्थ से जुड़ी टिप्स शेयर करते रहते हैं। उन्होंने हाल ही में अपने एक वीडियो के जरिए लोगों को 3 ऐसे फूड्स के बारे में बताया है जो सबके लिए फायदेमंद हैं, हर उम्र के लोगों के खाने लायक हैं। यहां तक कि वेट लॉस करने के लिए भी खाए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

सद्गुरु द्वारा बताए गए 3 सुपरफूड्स

1. मोटा अनाज

Advertisement

सद्गुरु बताते हैं कि मोटा अनाज सबसे ज्यादा फायदेमंद ग्रेन होता है। रोटी और चावल की जगह अगर इन्हें अपने खाने में शामिल किया जाए तो आप दिनभर एनर्जी से भरे रहेंगे और हमेशा स्वस्थ रहेंगे। मोटे अनाज के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है। मोटा अनाज फाइबर और प्रोटीन से सराबोर होते हैं, यानी आप इन्हें वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं।

2. पत्तेदार सब्जियां

सद्गुरु कहते हैं कि पत्तेदार और हरी सब्जियां ऐसे फूड आइटम्स हैं जो पेट में ज्यादा समय तक रहते हैं, साथ ही इनका अधिकतर हिस्सा शरीर से बाहर निकलता है, लेकिन यह हमारी सेहत से जुड़ा एक सबसे जरूरी काम करते हैं। पत्तेदार सब्जियां फाइबर से भरी होती हैं, इसलिए ये सब्जियां शरीर को अंदर से साफ करने में मदद करती हैं। हरी पत्तियों को कच्चा और पका हुआ दोनों तरीकों से खाएंगे तो लाभ निश्चित मिलेगा। सद्गुरु का मानना है, इन सब्जियों को खाने से पोषण मिले या ना मिले, लेकिन यह क्लीनिंग और डिटॉक्सिफिकेशन के लिए जरूर खानी चाहिए। इन्हें खाने का सही समय सुबह नाश्ते का है।

3. ताजे फल

फल सबसे ज्यादा जल्दी पच जाने वाले भोजन होते हैं। सद्गुरु कहते हैं कि फल खाने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है। किसी भी लाइफस्टाइल के लोग, अगर अपनी डाइट में फलों को शामिल कर दें तो उनकी सेहत खुद-ब-खुद बेहतर होने लगेगी। हालांकि, वे ये भी कहते हैं कि फलों को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। फल खाने से पेट भरा हुआ नहीं लगता है, लेकिन शरीर में ताकत बनी रहती है। फल खाने का सही तरीका है, दिन के लंच में फलों को शामिल करना। आपको फल रुक-रुक कर खाना है क्योंकि फल जल्दी पचते हैं, जिससे बार-बार भूख लगने लगती है।

इसके अलावा, सद्गुरु कहते हैं कि इंसान को पर्याप्त नींद लेनी भी जरूरी है।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
health tipsHealthy FoodsLIFESTYLE TIPS IN HINDISadhguru
Advertisement
Advertisement