Covid 19 का नया एंटीबॉडी मिला! कोविड के हर वैरिएंट का करेगा सामना

Covid19: वैज्ञानिकों ने एक नए एंटीबॉडी की खोज की है, जो कोरोना के हर वैरिएंट का इलाज करने में मदद कर सकता है। रिसर्चर्स की मानें तो सार्स-कोविड-2 वेरिएंट एंटीबायोटिक कोरोना वायरस के साथ-साथ संबंधित अन्य महामारियों का भी उपचार कर सकता है।

featuredImage
covid vaccine

Advertisement

Advertisement

Covid 19 New Antibody: आज से ठीक 4 साल पहले पूरी दुनिया ने कोरोना काल  देखा था। कोरोना ने करोड़ों लोगों की जान ली थी। वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन तो बना ली और ज्यादातर भारतीयों ने वैक्सीन लगवाई भी, मगर एक चिंता थी कि भविष्य में अगर कोरोना का कोई नया और घातक वैरिएंट आता है तो क्या करेंगे? उससे कैसे लड़ा जाएगा? इस बीच एक अच्छी खबर आई है कि साइंटिस्ट्स ने एक ऐसे एंटीबॉडी की खोज की है, जो कोरोना के हर वैरिएंट के साथ अन्य महामारियों के खिलाफ भी डटकर खड़ा हो सकता है।

कोरोना के हर वैरिएंट को हराएगा यह एंटीबॉडी

शोधकर्ताओं ने माना है कि कोविड अब दुनियाभर में स्थानिक बीमारी मानी जा रही है। इस नई एंटीबॉडी में सार्स-कोविड-2 के साथ सभी अन्य संबंधित वायरस भी खत्म करने की क्षमता है।

ये भी पढ़ें: चीन की जिस लैब से निकला कोरोना, उसी से लीक हुआ एक और जानलेवा वायरस!

क्यों खास है ये एंटीबॉडी?

एक पत्रिका के अनुसार, यह शोध टेक्सास विश्वविद्यालय और चैपल हिल में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने किया था। इसमें SC27 नामक एंटीबॉडी की रिपोर्ट दी गई है। प्रयोगशाला में इस एंटीबॉडी को बार-बार वायरस बदलकर चेक किया गया था, जिसमें यह एंटीबॉडी उपचार करने में सबसे कारगर साबित हुआ।

साइंटिस्टों के अनुसार, इस एंटीबॉडी सार्स-कोविड-2 से साल 2003 के सार्स वायरस और चमगादड़ों वाले कोरोना वायरस को भी बेअसर किया जा सकता है। यह एंटीबॉडी हाइब्रिड इम्युनिटी वाले 60% व्यक्तियों से मिला है, जिसको लेकर वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह इंसान के इम्यून सिस्टम को और बेहतर बनाने का काम करता है। इनमें कोविड के टीकाकरण से मजबूत हुई इम्युनिटी वाले लोग भी शामिल हैं और संक्रमित लोग भी शामिल थे।

क्या है भविष्य?

वहीं इस नए टेस्ट को वैज्ञानिकों ने आशाजनक बताया है और कहा है कि भविष्य में यह एंटीबॉडी सार्स-कोविड-2 और अन्य गंभीर महामारियों के इलाज में मददगार साबित होगा और उनकी टीम इसे भविष्य के लिए डिजाइन करने का प्लान कर रही है।

और क्या पाया गया?

शोधकर्ताओं के अनुसार, कोरोना के वैरिएंट्स अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग तरह के हो सकते हैें,  इन सभी का इलाज करना संभवत: मुश्किल हो सकता था। यह एंटीबॉडी इन वैरिएंट्स से लड़ सकता है। साइंटिस्टों के अनुसार, यह एंटीबॉडी आने वाली नई पीढ़ी के लिए भी कारगर होगा। अगली पीढ़ी को भी सुरक्षा मिलेगी।

ये भी पढ़ें- क्‍या Unsafe Sex से बढ़ता है Mpox का खतरा? जवां लोगों को न‍िशाना बना रहा जानलेवा वायरस 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Open in App
Tags :