चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गर्मियों में सेहत के लिए 'रामबाण' है सत्तू, जानें इसके फायदे-नुकसान

Sattu Benefits And Side Effects:  सत्तू पाउडर भुने हुए चने के आटे से बनाया जाता है। पौधे-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स होने के नाते, यह कसरत के बाद मांसपेशियों की मरम्मत और रिकवरी में मददगार है। आइए जानें इसके बारे में सबकुछ..
07:30 AM Apr 18, 2024 IST | Deepti Sharma
सत्तू के फायदे और नुकसान Image Credit: Freepik
Advertisement

Sattu Benefits And Side Effects:  सत्तू पाउडर फिटनेस की दुनिया में लोकप्रियता हासिल कर रहा है, और अपनी समृद्ध पोषण प्रोफ़ाइल के साथ, सत्तू ने सेहत के प्रति जागरूक लोगों का ध्यान आकर्षित किया है, जो अपनी फिटनेस और वजन घटाने के लिए एक तलाश कर रहे हैं।

Advertisement

प्रोटीन, फाइबर और जरूरी खनिजों से भरपूर, सत्तू मांसपेशियों की मरम्मत और विकास, बेहतर पाचन स्वास्थ्य और ब्लड शुगर रेगुलेशन सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। ताजा पेय पदार्थों से लेकर नमकीन स्नैक्स और मीठे व्यंजनों तक, आप कई तरीकों से सत्तू पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सत्तू पाउडर क्या है?

सत्तू पाउडर एक पारंपरिक भारतीय आटा है जो भुने हुए चने या जौ से बनाया जाता है। यह भारत में एक स्वदेशी प्रोटीन स्रोत है, खासकर बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल राज्यों में। इसकी हाई प्रोटीन सामग्री के कारण, इसने एक सुपरफूड के रूप में लोकप्रियता हासिल की है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन दीप्ति लोकेशप्पा का कहना है कि प्रोटीन के अलावा, सत्तू पाउडर फाइबर और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, जो इसे ऊर्जा बढ़ाने वाला भोजन बनाता है।

सत्तू पाउडर क्या-क्या पोषण है?

भुने हुए बेसन से बना सत्तू पाउडर प्रोटीन, फाइबर और आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक खनिजों से भरपूर होता है। इसका कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स इसे ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करने के लिए बनाता है। इसके अतिरिक्त, यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है, जो आपके ओवर ऑल हेल्थ और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

Advertisement

सत्तू पाउडर के हेल्थ बेनिफिट्स

मांसपेशियों की ग्रोथ  के लिए अच्छा है

फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सत्तू, उर्फ भुना हुआ चना, एक उच्च प्रोटीन वाला भोजन है, जो इसे शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए उनकी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत और विकास के साथ-साथ समग्र सेलुलर कार्य के लिए आवश्यक है।

पाचन को बढ़ावा देता है

लोकेशप्पा कहते हैं, "अपनी महत्वपूर्ण फाइबर सामग्री के साथ, सत्तू पाउडर नियमित मल त्याग में सहायता करके, कब्ज को रोकने और स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का समर्थन करके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।"

मधुमेह के अनुकूल भोजन

सत्तू पाउडर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह धीरे-धीरे ब्लड फ्लो में ग्लूकोज छोड़ता है, जिससे ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद मिलती है, जैसा कि न्यूट्रिएंट्स द्वारा प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया है। यह इसे डायबिटीज वाले या अपने ब्लड शुगर का मैनेज करने वाले लोगों के लिए योग्य बनाता है।

जरूरी खनिजों से भरपूर

प्रोटीन फाइबर के अलावा, सत्तू पाउडर में आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक खनिज होते हैं, जो ऑक्सीजन परिवहन, मांसपेशियों और तंत्रिका कार्य और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाता है

सत्तू पाउडर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और इम्यूनिटी को मजबूत करने, संक्रमण के खतरे को कम करने और ओवरऑल हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है

जरूरी विटामिन और खनिजों से भरपूर, सत्तू पाउडर बालों के रोमों को मजबूत और स्वस्थ बना सकता है। इसमें हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को चमकदार और पोषित बनाए रख सकते हैं।

दिल की सेहत में सहायता करता है

सत्तू इनसोल्युबल डाइट फाइबर और प्रोटीन सामग्री से भरपूर है, यह जर्नल ऑफ फ़ूड बायोकैमिस्ट्री में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। यह बीपी के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

शरीर को अंदर से ठंडा रखता है

सत्तू पेय गर्मी के मौसम के लिए बेस्ट माना जाता है। यह गर्मी से मुकाबला करते हुए आपके शरीर के तापमान को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

हड्डियों के स्वास्थ्य में सहायता करता है

सत्तू में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और ओवरऑल हेल्थ में सुधार करने में मदद कर सकती है।

वजन घटाने के लिए सत्तू पाउडर

सत्तू पाउडर अपने हाई प्रोटीन और फाइबर सामग्री के कारण हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद कर सकता है। प्रोटीन आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है और भूख कम करता है, जिससे कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है। इसके अलावा, सत्तू में मौजूद फाइबर पाचन में सहायता करता है और तृप्ति को बढ़ावा देता है, अधिक खाने से रोकता है।

इसका कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर के लेवल में बढ़ोतरी को रोकता है और स्थिर ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देता है। चूँकि सत्तू पाउडर का उपयोग कई व्यंजनों में किया जा सकता है, आप इसे अलग-अलग तरीकों से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, जिससे आपके वजन घटाने में मदद मिलती है।

घर पर सत्तू पाउडर कैसे बनाएं?

घर पर सत्तू पाउडर बनाना एक आसान प्रोसेस है और जिसे आप अपना सकते हैं..

सामग्री

2 कप चना (बंगाल चना)
पानी

कैसे बनाएं 

क्या सत्तू पाउडर के कोई साइड इफेक्ट्स हैं?

सत्तू पाउडर का सेवन कैसे करें?

सत्तू पाउडर का सेवन अलग-अलग स्वादिष्ट तरीकों से किया जा सकता है, क्योंकि इसे मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजनों में मिलाया जा सकता है। एक ताजा पेय बनाने के लिए इसे पानी या छाछ के साथ मिलाना एक अच्चा तरीका है।

बनाने का तरीका 

बस पानी या छाछ के साथ कुछ बड़े चम्मच सत्तू पाउडर मिलाएं, इसके अलावा स्वाद के लिए एक चुटकी नमक, भुना जीरा पाउडर और ऑप्शनल रूप से कुछ कटी हुई हरी मिर्च या पुदीने की पत्तियां मिलाएं। यह गर्मी के दिनों के लिए एकदम ठंडा पेय है और ऊर्जा प्रदान करता है।

इसके अलावा, सत्तू पाउडर का उपयोग स्वादिष्ट स्नैक्स जैसे लिट्टी चोखा या भरवां परांठे बनाने के लिए भी किया जा सकता है ताकि स्वाद बढ़ाया जा सके और उन्हें प्रोटीन युक्त व्यंजन बनाया जा सके। इसके अतिरिक्त, आप सत्तू पाउडर का सेवन सत्तू का शरबत, लड्डू, दलिया, सूप और यहां तक कि पैनकेक बनाकर भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- क्या है B Virus? हांगकांग में सामने आया पहला केस, बंदर से है कनेक्शन

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health newsSattu Health benefitsspecial-news
Advertisement
Advertisement