होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या सच में प्रोटीन का पावरहाउस है सत्तू? जानिए क्या-क्या होता है इसमें और क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Sattu Powder Benefits: पिछले कुछ समय से सत्तू पाउडर का चलन बहुत बढ़ गया है। इस पाउडर को प्रोटीन-पैक्ड फूड माना जाता है, पर क्या सच में इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है? आइए, जानते हैं इस पर एक्सपर्ट की राय।
10:21 AM Oct 14, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Sattu Powder Benefits: सत्तू पाउडर, एक पारंपरिक भारतीय फूड है, जो भुनी हुई और पिसी हुई दालों से बनाया जाता है। सत्तू खाने से सेहत को पर्याप्त पोषण मिलता है, इसके साथ-साथ सत्तू का इस्तेमाल कई फेमस इंडियन डिशेज में भी होता है। सत्तू को प्रोटीन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है। हम इसे इंडियन सुपरफूड भी कह सकते हैं। सत्तू में प्रोटीन होता है, पर क्या इस पाउडर में उतना प्रोटीन है जितना किसी इंसान के लिए पर्याप्त होता है? एक्सपर्ट से जानते हैं सत्तू के बारे में सब कुछ।

Advertisement

सत्तू का प्रोटीन लेवल

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, सिमरत कथूरिया, जो कि एक वेल नोन डाइटिशियन हैं, बताती हैं कि सत्तू में प्रोटीन की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि इसे बनाने के लिए किस तकनीक और किन चीजों का इस्तेमाल किया गया है। आम तौर पर चने का सत्तू बनाया जाता है, जिसमें प्रति 100 ग्राम में लगभग 20-30 ग्राम प्रोटीन होता है। प्रोटीन के अलावा, यह आहार फाइबर, विटामिन और आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है। वहीं, गेहूं के सत्तू की बात करें तो इसमें प्रोटीन की मात्रा कम होती है। डाइटिशियन के अनुसार, सत्तू का पोषण इस बात पर भी निर्भर करता है कि दाल की खेती कैसी हुई है।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

क्या सत्तू से मिल सकता है पर्याप्त प्रोटीन?

सत्तू पाउडर भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। इसे पानी में मिलाकर ताजा ड्रिंक बनाकर पिया जाता है या फिर आजकल स्मूदी रूप में भी पिया जाता है। इसके अलावा, सत्तू के पराठे और लिट्टी काफी मशहूर हैं। बात पोषण की करें तो प्रोटीन के लिहाज से सत्तू कभी भी एनिमल प्रोटीन जितना न्यूट्रिएंट आपको नहीं दे सकता है। ऐसे में सिर्फ सत्तू आपको पर्याप्त प्रोटीन देगा, इस बात को मानना सही नहीं है।

Advertisement

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

सत्तू के फायदे

कुछ लोगों को सत्तू से परहेज करना चाहिए

हालांकि, सत्तू बेहद लाभकारी होता है, लेकिन कुछ स्थितियों में जैसे-स्किन एलर्जी में, पाचन संबंधी समस्याओं में और गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Healthy Foodlifestyle news in hindiSattu Health benefits
Advertisement
Advertisement