चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नसों में बढ़ा फैट दे सकता है बड़ी समस्या को जन्म, ये 5 बीज हैं रामबाण उपाय

How To Open Blocked Heart Arteries: नसें तब ब्लॉक होती हैं,जब अंदर से काफी मोटी हो जाती हैं। आर्टरीज के मोटा होने के कारण फैट होता है, जो धीरे-धीरे नसों में जमने लगता है। इसकी मात्रा बढ़ने पर ब्लड फ्लो स्लो होता है।
10:50 PM Apr 25, 2024 IST | Deepti Sharma
धमनी अवरोध का उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

How to open blocked heart arteries: खराब लाइफस्टाइल के चलते आज के समय में लोगों को कई तरह की समस्याएं होती है उनमें से एक है नसों का दब जाना। इसका दर्द भी इतना तेज होता है, जीना मुश्किल होता है। हालांकि, कुछ ऐसे ढेर सारे उपाय हैं, जो दबी हुई नस को ओपन करने का काम करते हैं।

Advertisement

नस दबने को हल्के में न लेना सबसे बड़ी लापरवाही होती है, क्योंकि अगर समय रहते इसका उपचार इलाज न किया जाए तो यह गंभीर रूप ले सकता है और आपको दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। अगर आप ब्लॉकेज को कम करने के लिए नेचुरल उपायों के बारे में जानना चाहते हैं, तो कुछ बीज आपकी हेल्प कर सकते हैं..

लाल मिर्च (Capsicum annuum)

लाल मिर्च में कैप्सेसिन नामक एक जॉइंट होता है जो आर्टरी में ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद कर सकता है और आर्टरी के ब्लॉकेज को कम कर सकता है।

अलसी के बीज (Flaxseeds)

अलसी के बीज में विटामिन E, फाइबर, और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो आर्टरी की सेहत में सुधार कर सकते हैं और ब्लॉकेज को कम कर सकते हैं।

Advertisement

अखरोट (Walnuts)

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन E होता है, जो दिल की सेहत में सुधार कर सकता है और आर्टेरीज की ब्लॉकेज को कम कर सकता है।

मेथी के बीज (Fenugreek seeds)

मेथी के बीज में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो लिपिड प्रोफाइल को सुधार कर सकते हैं और आर्टरी में ब्लॉकेज को कम कर सकते हैं।

तिल के बीज (Sesame seeds)

तिल के बीज में कैल्शियम, मैग्नीशियम, और फाइबर होता है, जो दिल की स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकती है और आर्टरी में ब्लॉकेज को कम कर सकती है।

ये भी पढ़ें- किसी भी महिला के क्यों हो जाते हैं एक साथ एक से ज्यादा बच्चे? 

Advertisement
Tags :
health newsHeart BlockageHeart disease
Advertisement
Advertisement