होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सावधान! खाने के बाद भूलकर भी न जाएं नहाने; हो सकती है ये बड़ी प्रॉब्लम

Shower After Meal Side Effects: खाना खाने के तुरंत बाद नहाना आरामदायक लग सकता है, लेकिन यह आपके पाचन तंत्र से लेकर ब्लड सर्कुलेशन तक को प्रभावित कर सकता है। एक्सपर्ट से जानते हैं खाना खाने के बाद कब नहाना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।
04:55 PM Oct 14, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Shower After Meal Side Effects: कुछ लोगों की आदत होती है खाना खाने के बाद नहाने जाने की, अक्सर वीकेंड पर लोग ऐसा करते हैं। शायद ये आदत उन्हें आरामदायक लग सकती है लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से खाने के बाद नहाने से आपको गंभीर परिणाम दे सकता है। जी हां, एक ताजा रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि खाना खाने के बाद नहाने वाले लोगों का पाचन तंत्र बिगड़ जाता है, कुछ लोगों के दिमाग पर भी इसका असर पड़ता है। आइए समझते हैं इस समस्या के बारे में और इससे बचने के लिए क्या करना सही रहेगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

न्यूरो एक्सपर्ट डॉक्टर.विपुल टाइम्स नाऊ को बताते हैं कि ब्रेन का पाचन से भी संबंध है, इसकी फंक्शनिंग में 3 प्रकार के नर्वस सिस्टम मदद करते हैं, पहला ANS, एनस यानी ऑटोनॉमिक नर्वस सिस्टम जो हमारी बॉडी को काम करने का मैसेज भेजता है, बाकी दो उसके अलग स्वरूप हैं- PNS और SNS। एसएनएस का काम स्ट्रेस, तनाव और चिंता को संभालने का है। वहीं, पीएनएस पेट की आंतों, पाचन और ब्लड फ्लो में मदद करता है।

Photo Credit- Freepik

Advertisement

पाचन क्रिया पर प्रभाव

जब हम खाना खाते हैं तो पाचन क्रिया तेज होती है और पेट में ब्लड फ्लो भी तेजी से होता है। असल में, खाना खाने के तुरंत बाद हमारा पेट पाचन करने वाले फेज में होता है, जिसमें खाने को तोड़कर उसमें से पौष्टिक गुणों को खून तक पहुंचाने का काम शामिल है। अगर हम तुरंत नहाने जाते हैं तो पाचन क्रिया धीमी हो जाती है, जिससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे-

कब नहाना चाहिए?

वैसे तो हर किसी को भोजन से पहले ही नहाने की सलाह दी जाती है लेकिन किसी कारण अगर आप खाने से पहले नहीं नहा पाए हैं तो खाने के लगभग 50 या 60 मिनट बाद नहाने जा सकते हैं। नहाने और खाने के बीच समय का ध्यान रखें। इसके अलावा, नहाने के लिए हल्का गुनगुना पानी इस्तेमाल करें। खाने के बाद थोड़ी सी वॉक कर सकते हैं और फिर नहाने जा सकते हैं। नहाने से पहले कुछ खा रहे हैं तो ज्यादा हैवी फूड्स ना खाएं।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Bathing Tipsbathing waterHealth News In Hindihealthy tips
Advertisement
Advertisement