चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

किडनी खराब कर सकता है करेले का जूस, पीने से पहले जान लें इसके नुकसान

Side Effects of Bitter Gourd Juice : अगर आप करेले का जूस यह सोचकर पीते हैं कि इसके फायदे ही फायदे हैं तो आप गलत हैं। करेले का जूस किडनी समेत शरीर के दूसरे अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।
10:30 AM Apr 24, 2024 IST | Rajesh Bharti
काफी एक्सपर्ट करेले का जूस न पीने को कहते हैं
Advertisement

Side Effects of Bitter Gourd Juice : सुबह पार्क में घूमने जाते हैं तो वहां बाहर या सड़क किनारे काफी लोग करेले समेत दूसरी सब्जियों का जूस बेचते हुए दिख जाते हैं। काफी लोग करेले के जूस को यह समझकर पी जाते हैं कि यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। यह डायबिटीज समेत कई बीमारियों को दूर करता है। हालांकि काफी एक्सपर्ट इसे सही नहीं मानते। इनका कहना है कि करेले का जूस किडनी और लिवर सहित शरीर के कई अंगों को खराब कर सकता है।

Advertisement

इसलिए नुकसानदायक है करेले का जूस

एक्सपर्ट्स के अनुसार हमें उन सब्जियों का जूस पीने से बचना चाहिए जिन्हें हम कच्चा नहीं खाते हैं। जब हम करेले को कच्चा नहीं खाते हैं तो उसका जूस क्यों पिएं। करेले में लैक्टिन पाया जाता है। इससे लिवर में एंजाइम्स बढ़ने आशंका रहती है, जिससे लिवर में प्रोटीन के संचार पर असर पड़ता है। ऐसे में लिवर बीमार हो सकता है। वहीं करेले का जूस पीने से किडनी और लिवर पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है। इस कारण इन्हें अपनी क्षमता से ज्यादा काम करना पड़ता है। इस कारण ये कमजोर हो सकते हैं जिससे हमें बीमार होने में देर नहीं लगेगी।

काफी एक्सपर्ट करेले का जूस न पीने को कहते हैं

ये नुकसान भी हैं करेले के जूस के

इस तरीके से करें इस्तेमाल

करेले को पानी में उबालकर खाने या फिर सूप के रूप में इस्तेमाल करने से ये फायदेमंद हो जाता है। करेले को फ्राई करके भी खा सकते हैं। फ्राई करने के दौरान बहुत ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें। वहीं आप करेले की दूसरी रेसिपी भी बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें : Heart Blockage को रोकने में मददगार हैं ये 7 सुपर फूड्स

पी सकते हैं इनका जूस

अगर आप सेहत के लिहाज से कच्ची सब्जियों का जूस पीना पसंद करते हैं तो आंवला, गाजर, चुकंदर, टमाटर आदि का जूस पी सकते हैं। हालांकि इनका इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें। हर दिन 2 से 3 आंवले का जूस पी सकते हैं। वहीं आप फलों में संतरा आदि का भी जूस इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Advertisement
Tags :
Bitter gourdeffect on kidneyvegetables juice
Advertisement
Advertisement