खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

50 से 60 की उम्र में मां बनना कितना सेफ, क्या-क्या बरतें सावधानियां? जानें एक्सपर्ट की राय

Pregnancy After Fifty Age: 50 की उम्र के बाद एक महिला के लिए मां बनना कितना सही है और अगर कोई महिला किसी कारण से लेट प्रेगनेंसी प्लान कर रही है, तो उसे क्या-क्या सावधानियां बरतनी पड़ सकती है और क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं, आइए जानें हेल्थ एक्सपर्ट की राय। 
03:00 PM Feb 27, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Pregnancy After Fifty Age: मां बनना हर महिला का सपना होता है, लेकिन आज के समय में हर महिला देर से शादी कर रही हैं और इसी कारण कई महिलाओं को बेबी प्लान करने में भी दिक्कत आती है, क्योंकि कहीं न कहीं ज्यादा उम्र में मां बनने का डिसीजन लेना कुछ के लिए रिस्क पैदा करता है। अगर एक महिला 20 से लेकर 40 की उम्र में मां बनती है, तो उसमें उसका शरीर पूरी तरह से फिट और हेल्दी होता है, लेकिन अगर एक महिला 50 या उससे ज्यादा उम्र में मां बनने का फैसला करती है, तो उसमें उसे कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती है, क्योंकि बढ़ती एज के साथ शरीर हेल्दी नहीं रह पाता है।

Advertisement

ऐसे में पंजाब के मशहूर गायक सिद्धू मूसे वाला की मां की प्रेग्नेंट की खबर ने सभी के बीच एक सवाल खड़ा कर दिया है कि 56 से 60 साल की उम्र में एक महिला के लिए मां बनना सही या नहीं? बता दें कि साल 2022 में पंजाब के मशहूर गायक सिद्धू मूसे वाला का निधन हो गया था और वो अपने घर के आखिरी चिराग थे, लेकिन अब खबर आई है कि उनकी मां दूसरी बार गर्भवती बनने वाली हैं।

एक लंबे टाइम के बाद सिद्धू के परिवार में उनकी मां चरण कौर प्रेग्नेंट हैं और वह जल्द ही बच्चे को जन्म देने वाली हैं, लेकिन उनकी उम्र को देखते हुए कई सवाल ऐसे हैं, जो सोचने पर मजबूर करते हैं कि क्या एक महिला 50 या उससे ज्यादा की उम्र में मां बन सकती है?

कहते हैं न हर समस्या का समाधान होता है और आज के समय में मेडिकल ने इतनी तरक्की कर ली है कि 50 की उम्र में कोई महिला मां बनना चाह रही है तो एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह और आईवीएफ ट्रीटमेंट की मदद से यह सबकुछ आसान हो गया है। आईवीएफ ट्रीटमेंट के बारे में आपको जानकारी देने से पहले सबसे पहले बात कर लेते हैं। अगर 50 की उम्र के बाद मां बनने के बारे में सोच रहें हैं, तो इसमें किस तरह की सावधानियां और क्या नुकसान हो सकते हैं इन्हीं सारे सवालों पर News24  से बातचीत में डॉ. बिनल शाह एमडी (प्रसूति एवं स्त्री रोग) ने बात करते हुए कई अहम जानकारियां साझा की हैं।

Advertisement

आईवीएफ क्या है?

आईवीएफ (In vitro fertilization) का मतलब है जब शरीर अंडों को फर्टिलाइज नहीं कर पाता है, तो उन्हें लेबोरेटरी में ले जाकर फर्टिलाइज किया जाता है और इसी को आईवीएफ कहतेे हैं।जब अंडे एक बार फर्टिलाइज हो जाते हैं, तो भ्रूण(Fetus) को मां के यूट्रस में ट्रांसफर कर दिया जाता है। आईवीएफ प्रोसेस में स्पर्म और अंडे को मिक्स करते हैं। यह आमतौर पर तब तक किया जाता है जब तक कि अच्छे से फर्टिलाइज नहीं हो जाता।

क्या-क्या होते हैं नुकसान

50 के बाद मां बनना एक तरह से महिलाओं की सेहत बुरा असर डालता है। क्योंकि 50 की उम्र में प्रेगनेंसी के दौरान ब्लड प्रेशर और गर्भपात की संभावना बढ़ती है।

नवजात के लिए खतरा

50 से 60 की उम्र के बाद मां बनने पर नवजात बच्चों को भी खतरे का सामना करना पड़ता है। कई बार ज्यादा उम्र में प्रेगनेंसी के दौरान समय से पहले शिशु पैदा हो सकता है।

तनाव में रहना 

ज्यादा उम्र में मां बनने से तनाव जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसे में 50 की उम्र के बाद मां बनने से तनाव की कंडीशन हो सकती है, लेकिन अगर आप 50 से 60 की उम्र के बाद मां बनने का प्लान कर रही हैं, तो अपने शरीर का फुल चेकअप कराना चाहिए। इसके अलावा अपने खानपान का भी ध्यान रखें।

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health newsWomen Health Care Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement