होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

इन धातु के बर्तनों में भूलकर भी न बनाएं खाना, फायदे नहीं होंगे नुकसान

Harmful Metals You Must Avoid For Cooking Food: आपकी सेहत पर खाना बनाने का तरीका ही नहीं बल्कि ये भी जरूरी है कि आप किस मेटल के यूटेंसिल्स में खाना खा रहे हैं। कभी सोचा है इसका भी शरीर पर असर पड़ता है।
09:02 PM May 19, 2024 IST | Deepti Sharma
इन धातु के बर्तनों में खाना न पकाएं Image Credit: Freepik
Advertisement

Harmful Metals You Must Avoid For Cooking Food: हर कोई अपनी मनपसंद के बर्तनों में खाना बनाकर खाता है। कोई एल्युमीनियम के बर्तन में खाना बनाता है तो कुछ लोग स्टेनलेस स्टील में बनाते हैं। वहीं, गांव की बात करें तो आज के टाइम में भी मिट्टी के बर्तनों को खूब इस्तेमाल किया जाता है।

Advertisement

क्या आपने कभी गौर किया है कि आप खाना बनाने के लिए जिन बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं, वह सेहत के लिहाज से क्या फायदे-नुकसान करते हैं? जैसे- सेहत के अनुसार, प्लास्टिक के बर्तनों में खाना खाने से सेहत को नुकसान होता है।

माना जाता है कि स्टिम के संपर्क में आने से प्लास्टिक के केमिकल खाने में मिल जाते हैं और कई बीमारियों का शिकार बना सकते हैं। ऐसे में आइए जान लेते हैं कि किस मेटल के बर्तन में खाना खाने और बनाने से फायदे और नुकसान हैं।

लोहा

लोहे के बर्तन में बना खाना खाने से शरीर की एनर्जी बढ़ती है। शरीर में जरूरी पोषक तत्वों को लोहा बढ़ाता है। इसके अलावा लोहा कई बीमारियों को भी खत्म करता है। यह शरीर में सूजन और पीलापन को भी दूर रखता है, लेकिन लोहे के बर्तन में खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें खाना खाने से दिमाग की सेल्स को नुकसान हो सकता है।

Advertisement

स्टील

आजकल बाजार में बर्तन के नाम पर सबसे ज्यादा स्टील ही मिलता है। अगर स्टील की बात करें, तो इसमें खाना बनाना हानिकारक है, लेकिन यह बिल्कुल सच नहीं है। स्टील के बर्तन नुकसान नहीं करते हैं, क्योंकि ये न ही गर्म से रिएक्शन करते हैं और न ही ठंडे से नुकसान करते हैं। लेकिन यह भी सच है कि इसमें खाना बनाने और खाने से शरीर को कोई फायदा भी नहीं मिलता है और कोई नुकसान भी नहीं होता है।

चांदी

चांदी के बने बर्तन में आप खाना खा रहे हैं, तो यह बॉडी को अंदर से ठंडक देता है। इसके बर्तन में भोजन बनाने और करने से दिमाग तेज होता है। चांदी भी आंखों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा पित्त, कफ और वायु दोष को कंट्रोल करता है।

मिट्टी

मिट्टी का बर्तन एकमात्र ऐसा है जिसमें खाना बनाने से 1% भी नुकसान नहीं होता है,  केवल फायदे ही फायदे हैं। मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाने से उसमें मौजूद पोषक तत्व मिलते हैं, जो हर बीमारी को शरीर से दूर रखते हैं। बेशक मिट्टी के बर्तनों में खाना लेट बनता है, लेकिन इससे हेल्थ को प्रॉपर बेनिफिट्स मिलता है।

एल्युमिनियम

बर्तनों की कैटेगरी में एल्युमिनियम भी काफी फेमस है। एल्यूमिनियम बॉक्साइट का बना होता है, इसमें बने खाने से शरीर को सिर्फ नुकसान होता है। आयुर्वेद के अनुसार यह आयरन और कैल्शियम को सोख लेता है। इसमें बने खाने से हड्डियां कमजोर होती हैं, लिवर और नर्वस सिस्टम तक डैमेज होता है। इसके अलावा किडनी फेलियर, टीबी, अस्थमा, दमा, शुगर जैसी गंभीर बीमारियां होती हैं। तो ऐसे में आपको इस बर्तन का प्रयोग बंद कर देना चाहिए।

ये भी पढ़ें- माइग्रेन से हैं पीड़ित? ये 5 कारण जिनसे आपको सावधान रहने की जरूरत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Open in App
Advertisement
Tags :
health news
Advertisement
Advertisement