होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

काम के साथ खाना भी जरूरी! जानें वर्कप्लेस में लंच स्किप करना कितना खतरनाक?

Skipping Meals: दिन में 3 मील खाना जरूरी होता है ताकि हम स्वस्थ रह सकें। मगर आजकल ऑफिसों में वर्कलोड इतना है कि लोग खाना छोड़कर काम करने को प्राथमिकता देते हैं। पर क्या आप जानते हैं आपकी इस आदत से आपकी सेहत को क्या नुकसान हो रहा है?
01:43 PM Sep 24, 2024 IST | Namrata Mohanty
SKIPPING MEALS
Advertisement

Skipping Meals: ऑफिस में वर्क प्रेशर होना कॉमन है लेकिन काम के चलते सेहत पर ध्यान न देना भी गलत है। अगर आप भी जल्दी काम करने के लिए अपने लंच या ब्रेकफास्ट को स्किप कर रहे हैं तो यह आदत आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। कहते हैं, आप चाहे घर पर हों या फिर बाहर, आपको अपना खाना खाना कभी नहीं छोड़ना चाहिए। दिन में तीन पर्याप्त और पौष्टिक मील्स खाना जरूरी होता है ताकि आप स्वस्थ रह सकें। मगर लोग काम के चलते खाना भी अवॉइड करने लगे हैं। आपकी यह आदत आपकी सेहत को कैसे नुकसान पहुंचा रही है, जानिए।

Advertisement

खाना स्किप करने के नुकसान

कोलेस्ट्रॉल इंबैलेंस

जब हम काम करते हैं तो हमारा दिमाग तेजी से एक्टिव होता है, अगर इस बीच आप अपना खाना-पीना छोड़ देंगे तो इसका गलत प्रभाव हमारे दिल पर पड़ेगा। ऑफिस में काम करते समय हमें हेल्दी और लो कैलोरी वाला खाना खाना चाहिए, मगर लंच स्किप करने से आपको कुछ टाइम बाद भूख लग सकती है। उस भूख को मिटाने के लिए आप जंक फूड का सेवन करेंगे। जंक फूड के सेवन से कोलेस्ट्रॉल और फैट बढ़ता है।

हृदय रोग

Advertisement

अगर आप लंच नहीं करेंगे तो ब्लड प्रेशर के स्तर में भी उतार-चढ़ाव होता रहेगा। यह उतार-चढ़ाव भी हार्ट को प्रभावित कर सकता है, जिससे हार्ट स्ट्रोक के चांसेस बढ़ते हैं। एक हेल्थ रिसर्च के अनुसार जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं उनमें 87% तक हृदय रोग होने का खतरा रहता है। इन लोगों को हमेशा यानी कार्यस्थल पर भी बीपी में असंतुलन की समस्या रहती है।

ये भी पढ़ें- रोजाना 25,000 कदम चलने से दिखेंगे 7 बड़े बदलाव, यूट्यूबर ने शेयर किया एक्सपीरियंस

डायबिटीज

खाना ना खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। खाना अवॉइड करने से ब्लड में शुगर स्पाइक होता है जिससे इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। डायबिटीज के मरीजों को मील्स अवॉइड करने से मना किया जाता है। खाना स्किप करने से शुगर और हार्ट की समस्याओं के साथ-साथ मेंटल हेल्थ पर भी असर डाल सकता है।

अन्य नुकसान

अगर आप लंच और नाश्ता अवॉइड करते हैं तो बीच-बीच में ऐसी चीजों का सेवन कतई न करें जो आपके शुगर लेवल को और डिसटर्ब कर सकती हैं। जैसे कुछ लोग काम करते समय कुछ न कुछ पैकेट वाली चीजें खाते हैं। इन चीजों से शरीर को पोषण भी नहीं मिलता है और यह आपको बीमार भी कर सकते हैं। ऐसे फूड आइटम्स इंसुलिन का बैलेंस बिगाड़ते हैं जिससे टाइप-2 डायबिटीज, डाइजेशन की समस्याएं बढ़ती हैं। खाना स्किप करने से शरीर में चर्बी ज्यादा बढ़ती है और मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है।

कैसे बचें इस आदत से?

इसके लिए बेहतर तरीका है कि आप अपने डेस्क पर हमेशा कुछ हेल्दी चीजें, जैसे:- मखाना, ड्राई फ्रूट्स, रागी चिप्स या फल रखें। अगर आप लंच नहीं कर पा रहे हैं तो काम करते हुए इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट के बाद ब्रश? जानें क्या है इस पर एक्सपर्ट की राय 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
effects of skipping breakfastHealth News Hindimeal skippingskipping breakfast
Advertisement
Advertisement