खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

स्मोकिंग से फेफड़े ही नहीं दिल को भी खतरा! जानें कैसे करें बचाव

Smoking and Heart Disease: स्मोकिंग न केवल आपके लंग्स को डैमेज करती है, बल्कि आपके दिल की सेहत के लिए भी घातक साबित हो सकती है और खासकर युवाओं में इसका ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। आइए जान लेते हैं दिल पर स्मोकिंग कैसे प्रभाव डालती है। 
06:10 AM Mar 01, 2024 IST | Deepti Sharma
धूम्रपान और हृदय स्वास्थ्य Image Credit: Freepik
Advertisement

Smoking and Heart Disease: स्मोकिंग के कारण होने वाले नुकसान के बारे में आप सभी जानते ही हैं। यह फेफड़ों के लिए जानलेवा हो सकता है कि इसके कारण लंग कैंसर भी हो सकता है, लेकिन अगर आपको नुकसान गिनाने लगे, तो लिस्ट काफी लंबी है, जिनमें एक स्टडी के मुताबिक आपका दिल भी शामिल है और आपको दिल से जुड़ी समस्याएं आ सकती हैं। दिल की कार्यप्रणाली में छोटी-सी कमी घातक साबित हो सकती है।

Advertisement

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की 2023 की रिपोर्ट बताती है कि देश में 28% से ज्यादा मौतें दिल की बीमारियों के कारण होती है। सबसे चिंता की बात यह है कि हार्ट डिजीज से जुड़े मामले युवाओं में भी तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह लंबे समय तक बैठना, खानपान, बढ़ता मेंटल स्ट्रेस और कुछ हद तक जीन भी जिम्मेदार हैं। ऐसे में अब हर उम्र के लोगों को अपने दिल को हेल्दी रखने पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी हो गया है।

किशोरावस्था से लेकर 20 की उम्र वाले क्या करें

किशोरावस्था से 20 की उम्र के बीच स्मोकिंग से हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा 4 गुना तक ज्यादा होता है। ऐसे में इस उम्र में स्मोकिंग और अन्य नशे से दूर रहना चाहिए। दौड़-भाग वाले किसी भी एक खेल को रूटीन का हिस्सा बनाएं। रोज एक घंटा खेलने के साथ-साथ अच्छी डाइट लें।

30 से 40 साल वाली उम्र वाले क्या करें

करियर और परिवार के बीच बैलेंस बनाने में हर किसी को तनाव रहता है। ऑफिस में लंबी सिटिंग होती है और इसके कारण दिल की बीमारियों से मृत्यु का खतरा 34% ज्यादा होता है। सेहत से जुड़े सालाना टेस्ट कराना शुरू कर दें, ताकि भविष्य में होने वाले खतरों को जान पाएं।

Advertisement

50 से 60 साल उम्र वाले क्या करें  

उम्र के साथ दिल की बीमारियों के साथ ही अलग-अलग गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ाने वाले फैक्टर्स जैसे- डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापा ये सभी बढ़ने लगते हैं। इनमें से कोई भी दिखने पर उसे समय से ट्रैक कर कई खतरों से आप बच सकते हैं।

 70 साल या उससे अधिक वाले क्या करें

खासकर बुजुर्गों में अकेलापन दुनिया भर में महामारी के रूप में बढ़ रहा है। इससे दिल पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। रिसर्च बताती हैं कि अकेले रहने वाले बुजुर्ग कम जीते हैं। सामाजिक रूप से एक्टिव रहें और शरीर को भी एक्टिव रखें। उम्र के अनुसार, अपने खानपान में बदलाव करें।

ये भी पढ़ें-  रात में बिना कपड़ों के सोने से मिलते हैं 7 बड़े फायदे, हैरान रह जाएंगे आप!

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health newsHeart diseasesmoking
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement