खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

तनाव दूर करेगा नहाने का ये तरीका, नहीं पड़ेगी पानी की जरूरत

Sound Bath Health Benefits: आमतौर पर लोग तनाव को कम करने के लिए पानी और साबुन से नहाते हैं। लेकिन आज हम आपको नहाने के एक ऐसे अनोखे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके लिए आपको न तो पानी की जरूरत पड़ेगी और न ही साबुन की। पर आपका तनाव जरूर दूर हो जाएगा।
02:25 PM May 19, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Sound Bath Health Benefits: कभी ऑफिस के काम की टेंशन, तो कभी घर की परेशानियों की वजह से लोग छोटी-छोटी बातों पर स्ट्रेस लेने लगते हैं। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में साउंड बाथ लेना एक बेस्ट ऑप्शन है। इस समय विदेशों में साउंड बाथ का अनोखा तरीका ट्रेंड कर रहा है। इस तरीके से नहाने से आपको न तो पानी की जरूरत पड़ेगी और न ही साबुन की। साथ ही इससे आपकी सेहत को भी फायदा होगा। आइए विस्तार से जानते हैं साउंड बाथ के बारे में।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Drinking Water Benefits: बॉडी के वजन के अनुसार पिएंगे पानी तो मिलेंगे जबरदस्त फायदे

साउंड बाथ क्या होता है?

साउंड बाथ में लोगों को सबसे पहले योगा मैट पर लिटाया जाता है। इसके बाद इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक की मदद से उनकी बॉडी को रिलैक्स करने की कोशिश की जाती है। मेटल से बने कटोरे और घंटियों से निकलने वाली साउंड वेव्स को सुनने के बाद व्यक्ति का तनाव कम होता है।

जब शरीर के ऊपर से घंटियों की कंपन और आवाज गुजरती है, तो इससे तनाव, डिप्रेशन और एंग्जायटी धीरे-धीरे कम होने लगता है। साथ ही मूड भी अच्छा रहता है।

Advertisement

शरीर के दर्द से भी मिलता है छुटकारा

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की रिसर्च के अनुसार, जिन लोगों ने अपने गुस्से और तनाव को कम करने के लिए साउंड बाथ का सहारा लिया है, उन्हें कुछ समय में ही पॉजिटिव रिस्पॉन्स देखने को मिले हैं। दरअसल, साउंड बाथ लेने से बॉडी में कार्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन का स्तर कम होता है, जिससे उन्हें शांति मिलती है। इतना ही नहीं,  साउंड वेव्स के जरिए नहाने से शरीर के दर्द को भी कम किया जा सकता है।

इसके अलावा जिन लोगों की नींद नहीं आती है, वह रोजाना 10 से 15 मिनट के लिए साउंड बाथ ले सकते हैं। इससे उन्हें जल्द ही अपनी इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। बता दे कि साउंड बाथ को हमेशा ट्रेनर की मदद से ही लेना चाहिए। नहीं तो शरीर पर इसके नकारात्मक असर भी हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें- गजब! कोरियन स्किन का ये है राज, जवां दिखने के लिए अपनाएं 3 टिप्स

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
bathLifestyle Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement