खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Sperm Count Low Reason: वो 7 गलतियां जो मर्दों में शुक्राणु कम होने की असली वजह

Sperm Count Low Reason In Men: स्पर्म क्वालिटी खराब होने से पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ती है। कई वजहों से स्पर्म की गुणवत्ता खराब होती है। ज्यादातर पुरुषों की कुछ गलत आदतों की वजह से भी शुक्राणुओं में कमी आती है।
08:38 PM May 28, 2024 IST | Deepti Sharma
पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या कम होने के कारण Image Credit: Freepik
Advertisement

Sperm Count Low Reason In Men: आज के समय में खानपान और जीवनशैली से जुड़ी गलत आदतों की वजह से इंसान को तमाम सेहत से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं। पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या के लिए भी डाइट और लाइफस्टाइल को जिम्मेदार माना जा सकता है। इनफर्टिलिटी प्रॉब्लम को पहले सिर्फ महिलाओं से जोड़ा जाता था, लेकिन अब कई बातों की सही जानकारी की वजह से इसके कारण को अब सभी समझने लगे हैं।

Advertisement

आज के समय में ज्यादातर जीवनशैली और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के कारण पुरुषों की इनफर्टिलिटी पर असर पड़ता है जिसके कारण तमाम लोग पिता बनने से वंचित रह जाते हैं। स्पर्म काउंट कम होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ नॉर्मल गलतियां भी शामिल हैं। आइए जान लेते हैं इन गलतियों के बारे में जो पुरुषों में स्पर्म काउंट को प्रभावित करती हैं..

7 गलतियों के कारण कम होता है पुरुषों में स्पर्म

स्मोकिंग और शराब का ज्यादा सेवन करना 

स्मोकिंग और शराब पीने से शरीर में टॉक्सिन्स बढ़ जाते हैं, जिससे स्पर्म की गुणवत्ता और संख्या कम हो सकती है।

अनहेल्दी डाइट 

पोषण की कमी या अनहेल्दी डाइट, विशेषकर फास्ट फूड और जंक फूड का अधिक सेवन, स्पर्म प्रोडक्शन को प्रभावित कर सकता है। विटामिन और मिनरल्स की कमी भी स्पर्म काउंट कम कर सकती है।

Advertisement

तनाव और चिंता

लगातार तनाव और मेंटल प्रेशर स्पर्म प्रोडक्शन में कमी ला सकता है। तनाव हार्मोनल इंबैलेंस पैदा कर सकता है, जिससे स्पर्म काउंट कम हो सकता है।

ज्यादा तापमान होना 

ज्यादा गर्मी में लंबे समय तक रहना जैसे कि लैपटॉप को गोद में रखकर काम करना, टेस्टिकल्स का तापमान बढ़ा सकता है, जो स्पर्म प्रोडक्शन पर खराब असर कर सकता है।

ज्यादा वजन होना 

मोटापा या ज्यादा वजन हार्मोनल इंबैलेंस पैदा कर सकता है, जिससे स्पर्म काउंट कम हो सकता है। ज्यादा फैट शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ा सकता है, जो टेस्टोस्टेरोन के लेवल को कम कर सकता है।

फिजिकल इनएक्टिविटी 

रेगुलर एक्सरसाइज की कमी से भी स्पर्म की गुणवत्ता पर असर पड़ सकता है। फिजिकल एक्टिविटी से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जो स्पर्म प्रोडक्शन के लिए जरूरी है।

ड्रग्स का सेवन

ड्रग्स, खासकर अनाबोलिक स्टेरॉयड और अन्य नशीले पदार्थों लेने से टेस्टिकल्स के काम पर असर कर सकता है और स्पर्म प्रोडक्शन को कम कर सकता है।

इन गलतियों से बचने और एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने से स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है। हमेशा हेल्दी डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज, भरपूर नींद और तनाव मैनेज करने से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

ये भी पढ़ें-  Cervical Cancer के 7 शुरुआती संकेत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newssperm countsperm count problem
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement