होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गले में लगातार दर्द होना भी खतरे की घंटी! जानें STI के 5 शुरुआती संकेत

STI Infection Symptoms: एसटीआई (STI) एक प्रकार का इन्फेक्शन है जो यौन संबंधों से फैलता है। हाल के समय में एसटीआई और एसटीडी संक्रमण के मामले काफी बढ़ गए हैं। एक नई रिपोर्ट में पाया गया कि यह इन्फेक्शन कुछ ऐसे लक्षण देता है जिन्हें समझना मुश्किल नहीं है, जिनमें गले में दर्द भी शामिल है।
09:21 PM Oct 17, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

STI Infection Symptoms: यौन संचारित संक्रमण यानी STI का पता लगाना कठिन हो सकता है, क्योंकि इसके लक्षण थोड़े अलग होते हैं। यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) यौन संबंध के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलते हैं। इस बीमारी में अलग-अलग संकेत नजर आते हैं, लेकिन कई बार इसके संकेत ऐसे होते हैं, जो आम से अलग होते हैं। अक्सर लोग इन लक्षणों को किसी और समस्या से जोड़ लेते हैं, जबकि ये असल में STI इन्फेक्शन के संकेत होते हैं। हम आपको इस संक्रमण के 5 ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो थोड़े असामान्य हैं, लेकिन आसानी से समझे जा सकते हैं।

Advertisement

इस बारे में हम आपको द इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के अनुसार दी गई जानकारी के बारे में बता रहे हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर चेतना जैन ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि क्यों STI के संकेत जल्दी समझना जरूरी है और इसके अनदेखे संकेत कैसे हैं।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

यौन संचारित संक्रमण (STI) के 5 असामान्य संकेत

1. गले में खराश

Advertisement

गले में खराश और एसटीआई एक-दूसरे से जुड़े हो सकते हैं। अगर यह सामान्य दवाइयों से ठीक नहीं होता है, तो यह एसटीआई का एक संकेत हो सकता है। गोनोरिया और क्लैमाइडिया जैसे STI गले को संक्रमित कर सकते हैं, जिससे लगातार गले में खराश, लालिमा या बेचैनी जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं।

Photo Credit- Freepik

2. आंखों में जलन और पानी निकलना

आंखों में संक्रमण होना भी STI का एक संकेत हो सकता है। हालांकि, आंखों से पानी आना या इनमें जलन और खुजली होना कॉमन है, मगर इंटरकोर्स के बाद ऐसा होने पर आपको एक बार यौन संक्रमण की जांच करवा लेनी चाहिए। इंटिमेसी के दौरान बैक्टीरिया के आदान-प्रदान से ये कीटाणु भी ट्रांसफर हो सकते हैं।

3. लगातार थकान होना

अगर आपको बेवजह थकावट और कमजोरी हो रही है, तो यह सामान्य नहीं है। पर्याप्त आराम, नींद और भरपूर मात्रा में पौष्टिक भोजन खाने के बाद भी ऐसा होने पर आपको एसटीआई टेस्ट करवाना चाहिए। ऐसे लक्षण कई बार एड्स की बीमारी की ओर भी इशारा कर सकते हैं। इसके अलावा, हेपेटाइटिस की बीमारी भी हो सकती है।

4. जेनिटल एरियाज में दर्द और सूजन

जेनिटल अंगों में अकारण दर्द और सूजन आना भी एसटीआई का एक संकेत हो सकता है। उदाहरण के लिए, गठिया, जिसमें घुटनों, कोहनी या कलाई जैसे जोड़ों में सूजन, दर्द और बेचैनी हो सकती है। जोड़ों के दर्द से संक्रमण का पता लगाना काफी मुश्किल होता है, लेकिन यह भी एक संकेत हो सकता है। अगर आपको अधिक दर्द या सूजन महसूस हो रही है, तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

5. असामान्य पीरियड्स

क्लैमाइडिया और गोनोरिया जैसे कुछ एसटीआई प्रकार मासिक धर्म को बाधित कर सकते हैं। इसमें अनियमित ब्लीडिंग, मासिक धर्म में ज्यादा दर्द या पीरियड पैटर्न में असामान्य बदलाव नजर आना भी यौन संक्रमण का संकेत हो सकता है। इन बदलावों को अक्सर तनाव या हार्मोनल असंतुलन जैसे कारकों से जोड़ा जाता है, लेकिन ज्यादा परेशानी होने पर एसटीआई का टेस्ट करवाना चाहिए, ताकि लक्षणों को समझकर सही इलाज किया जा सके।

STI के लक्षण को जल्दी समझना क्यों जरूरी है?

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
fungal infectionHealth News In HindiSTD
Advertisement
Advertisement