होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पेट के कैंसर को 'दावत' देती हैं ये 5 आदतें! जल्द सुधारें नहीं तो पड़ सकता है भारी

Stomach Cancer Causes: पेट का कैंसर, जिसे गैस्ट्रिक कैंसर भी कहा जाता है, एक प्रकार का कैंसर है जो पेट की परत में शुरू होता है। यह पेट के विभिन्न हिस्सों में हो सकता है और बढ़ने पर आस-पास के अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके कुछ कॉमन कारण हमारी रोज की आदतें ही है। आइए, इन्हें समझते हैं।
08:49 AM Oct 15, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Stomach Cancer Causes: पेट का कैंसर एक बेहद गंभीर और जानलेवा बीमारी है जो हर साल दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। इसे गैस्ट्रिक कैंसर भी कहते हैं। यह आपके पेट की कोशिकाओं(सेल्स) में शुरू होता है और कैंसर का विकास करता है। कुछ मामलों में पेट का कैंसर का तब पता चलता है जब बीमारी गंभीर हो जाती है और इलाज की संभावना कम हो जाती है। पेट का कैंसर जो पेट की दीवार के माध्यम से बढ़ता है या शरीर के अन्य भागों में फैलता है, उसका इलाज करना मुश्किल होता है। पेट का कैंसर होने के कुछ कारण सामान्य है जो हमारी रोज की ही आदतें हैं।

Advertisement

पेट के कैंसर होने के आम कारण

1. स्ट्रेस

टाइम्स नाऊ की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रेस लेने में मेंटल प्रेशर बढ़ता है। इससे शरीर के अन्य अंगों पर भी प्रभाव पड़ता है। स्ट्रेस के कारण किडनी, लिवर और दिल की बीमारी भी हो सकती है। स्ट्रेस लेने से इम्यूनिटी वीक होने लगती है, जिससे पेट का कैंसर होने की ल संभावनाएं बढ़ती है। इसलिए, आपको स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए योग, मेडिटेशन का सहारा लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

Advertisement

2. नमकीन फूड्स

खाने में ज्यादा नमक होने से भी पेट का कैंसर हो सकता है। ज्यादा नमकीन खाना खाने से 41% तक पेट के कैंसर होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज्यादा नमकीन खाना खाने से सोडियम की मात्रा बढ़ती है, जो पेट के कैंसर को बढ़ावा देता है। इसके लिए आपको अपने खाने में नमक की मात्रा कम करने की जरूरत है।

3. स्मोकिंग

धूम्रपान से न सिर्फ फेफड़ों को हानि होती बल्कि ये पेट के कैंसर का भी एक कारण होता है। स्मोकिंग से पेट में अल्सर बनते हैं, जिससे पेट का कैंसर होने की संभावना बढ़ती है। जो लोग एक दिन में अनगिनत सिगरेट पीते हैं, उन्हें पेट में अल्सर भी ज्यादा होते हैं, जो कैंसर का कारण बनते हैं।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

4. खराब आहार

ज्यादा जंक फूड, मसालेदार या रेड मीट खाने वाले लोगों को भी पेट के कैंसर की संभावनाएं बढ़ जाती है। इन चीजों में सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे मोटापा भी बढ़ता है। इससे बचाव के लिए आप अपनी डाइट में फल, सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।

5. शराब

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो यह सोचते हैं कि दिन की 1 या 2 ड्रिंक से कोई नुकसान नहीं होगा तो अपनी धारणा बदल लें। इतनी शराब भी आपको कैंसर पेशेंट बना सकती है। शराब पीने से पेट के अंदर की दीवारे खराब होने लगती है और एसिडिक रिएक्शन होने लगते हैं। इसलिए, शराब के सेवन को भी बिल्कुल कम या बंद कर देना सही रहेगा।

पेट के कैंसर के शुरुआती संकेत

ये भी पढ़ें- Desi Ghee Benefits: रोजाना नाक में देसी घी डालने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
cancer causeHealth News Hindistomach cancer
Advertisement
Advertisement