चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पेट में हल्का दर्द हो तो मिलते हैं इन बीमारियों के संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर

Do Not Avoid Stomach Pain: पेट में होने वाला दर्द काफी कॉमन प्रॉब्लम है और इसके कई संकेत हो सकते हैं, लेकिन अगर दर्द लगातार हो  रहा है और लंबे टाइम बना रहता है तो कई गंभीर बीमारियों के संकेत मिलते हैं। इसलिए बिल्कुल इग्नोर न करें।  
04:14 PM Jun 13, 2024 IST | Deepti Sharma
पेट दर्द Image Credit: Freepik
Advertisement

Do Not Avoid Stomach Pain: क्या आपको पेट में दर्द हल्का-हल्का होता है या कभी-कभी तेज हो जाता है। अक्सर पेट में रहने वाला दर्द भी कई बीमारियों के संकेत देने लगते हैं, लेकिन कई लोगों की आदत होती है इसे नजरअंदाज कर देते हैं। पेट दर्द के पीछे होने वाले कारणों को न जानकर कई लोगों में आदत होती है कि फटाफट दवा, पेन किलर या घरेलू नुस्खे अपनाने लगते हैं।

Advertisement

कुछ समय के लिए दर्द में आराम तो मिल जाता है, लेकिन बाद में ये समस्या काफी खतरनाक भी बन सकती है। दरअसल, पेट के राइट या लेफ्ट या फिर निचले भाग में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। हर्निया, फ्लू, एपेंडिसाइटिस ये सब भी पेट में दर्द का कारण बनता है।

पेट में हल्का दर्द कई बातों का संकेत हो सकता है, लेकिन ये कुछ वजहों की ओर संकेत कर सकता है, जैसे- गैस, पेट में जॉइंट डिसऑर्डर, पीरियड में होने वाली समस्या या पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है। अगर दर्द लंबे समय तक बना रहता है या ज्यादा होता है, तो डॉक्टर से सलाह लें, इसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें। ऐसे में बहुत जरूरी है कि इस मामले में लापरवाही न बरतें..

पेट में हल्का दर्द कई बातों का संकेत दे सकता है.. 

गैस की समस्या- बदहजमी या गैस की बढ़ती मात्रा हो सकती है। कभी-कभी खाना खाने के बाद आपको महसूस हो सकता है कि पेट एकदम भारी हो गया है। इसके अलावा गैस भी बनने लगती है।

Advertisement

खाने में करते हैं गलतियां- तेज मसालेदार खाना खाने से भी पेट में दर्द हो सकता है। कभी-कभी मसालेदार खाना भी आपको कई दिक्कत दे सकता है। खाने में अगर ज्यादा लाल मिर्च खाते हैं या ज्यादा तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो भी पेट में दर्द हो सकता है।

पाचन की समस्या- कभी-कभी खाना जब अच्छे से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है तो भी पेट में हल्का-हल्का दर्द हो सकता है। इसलिए खाना खाते समय देखभाल कर खाएं।

अन्य पेट संबंधी समस्याएं- पेट में होने वाला दर्द की वजह गांठ, जलन, या तेज दर्द शामिल हो सकता है।

संक्रमण- पेट के संयंत्रक संक्रमण (Plant Infections) भी दर्द का कारण बन सकते हैं। सांस के द्वारा लेना, निगलना या पौधों के साथ सीधे संपर्क में आना होता है। ये भी दर्द का कारण हो सकता है।

ये भी पढ़ें-  एक और खतरा! बर्ड फ्लू का भारत में मिला एक और केस, WHO का अलर्ट

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 
Advertisement
Tags :
health newsstomach pain
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement