होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

युवाओं में बढ़ रहे स्ट्रोक के मामलों की होगी रोकथाम! नई रिसर्च में हुआ खुलासा

Stroke Prevention: स्ट्रोक एक ऐसी गंभीर स्थिति है, जिसमें इंसान के बचने के चांस काफी कम हो जाते हैं। यह एक मेडिकल इमरजेंसी है, जिसका शिकार युवा से लेकर बुजुर्ग भी हो सकते हैं। अमेरिका में पिछले कुछ सालों में युवाओं में इसके मामले काफी बढ़ गए हैं, जिसके बाद यहां के डॉक्टरों ने इसकी रोकथाम के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है। इसकी मदद से अंदाजा लगाया जा रहा है कि स्ट्रोक के खतरे 80% तक कम हो सकते हैं।
04:31 PM Oct 22, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Stroke Prevention: स्ट्रोक एक मेडिकल इमरजेंसी है जो तब होती है जब मस्तिष्क के किसी हिस्से में ब्लड फ्लो बाधित हो जाता है या काफी कम हो जाता है, जिससे ब्रेन सेल्स को ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इस स्थिति में ऑक्सीजन की कमी होने पर मस्तिष्क की कोशिकाएं कुछ ही मिनटों में मरने लगती हैं, जिससे उस वक्त ब्रेन को हानि हो सकती है और यदि तुरंत उपचार न मिले तो मृत्यु भी हो सकती है। स्ट्रोक दुनिया भर में मृत्यु और विकलांगता के प्रमुख कारणों में से एक है। अमेरिका के युवाओं में स्ट्रोक का खतरा बहुत ज्यादा है। यहां के 18 से 44 साल के लोगों में लगभग 15% तक ज्यादा स्ट्रोक आने की संभावनाएं हैं। मगर इसके बावजूद भी अमेरिकी डॉक्टरों ने एक ऐसी गाइडलाइन जारी की है, जिसकी मदद से 80% स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

रिसर्च में क्या मिला

यह रिसर्च अमेरिकी हार्ट इंस्टिट्यूट द्वारा की गई है, इन्होंने 80 % तक स्ट्रोक की रोकथाम की बात की पुष्टि की है। रिसर्च के मुताबिक माना गया है कि यह बीमारी सीधे तौर पर लाइफस्टाइल पर आधारित है, जिन लोगों की लाइफस्टाइल और खान-पान अच्छा है, उन्हें कभी भी स्ट्रोक का खतरा नहीं रहता है। एक्सपर्ट के अनुसार स्ट्रोक के खतरे को कम करने के लिए Mediterranean डाइट खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इस डाइट में साबुत अनाज, फल, ऑलिव ऑयल और हेल्दी फैट्स शामिल होते हैं।

अन्य रिसर्चर्स ने क्या कहा?

हालांकि, इस बात पर सभी लोग हामी भरते पाए गए हैं कि स्ट्रोक जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है। सही और संतुलित भोजन खाना, अच्छी दिनचर्या आपको स्ट्रोक से बचाने में मदद करती है। अन्य हेल्थ विशेषज्ञ का मानना है कि खाने में सोडियम यानी नमक की मात्रा को घटाने से स्ट्रोक आने की संभावनाओं को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा 1 हफ्ते में 150 मिनट की एक्सरसाइज करने से भी स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है।

Advertisement

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

स्ट्रोक से बचाव के उपाय

स्ट्रोक के कुछ शुरुआती लक्षण

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
brain strokebrain Stroke se bachav kese kareHealth News In Hindihealth research newsLifestyle TipsSilent Brain Stroke Causes
Advertisement
Advertisement