चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पेट के निचले हिस्से में रहता है दर्द तो हो जाएं सावधान, कराना पड़ सकता है ऑपरेशन

Health Tips : अगर आपके पेट के निचले हिस्से में दर्द रहता है तो इसे अनदेखा न करें। जरा-सी लापरवाही अस्पताल पहुंचा सकती है और ऑपरेशन कराना पड़ सकता है। जानें, क्या हैं इस बीमारी के लक्षण और क्या है इलाज:
09:10 AM Apr 17, 2024 IST | News24 हिंदी
हर्निया के दर्द को अनदेखा न करें
Advertisement

Health Tips : कई बार भागते-दौड़ते या उठते-बैठते पेट के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है। यह दर्द प्राइवेट पार्ट के आसपास होता है। कई बार दर्द इतना बढ़ जाता है कि चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है। यह दर्द किसी भी प्रकार का हो सकता है लेकिन हम जिस दर्द की बात कर रहे हैं, वह है हर्निया का दर्द। जब हर्निया का दर्द होता है तो दर्द वाली जगह पर उभार आ सकता है।

Advertisement

क्या है हर्निया

शरीर के अंदर के अंग जैसे छोटी आंत, बड़ी आंत आदि मांसपेशियों के कारण अपनी जगह पर रहते हैं। किसी कारण से जब मांसपेशियां कमजोर होकर फट जाती हैं या उनमें छेद हो जाता है तो उसके अंदर से आंत बाहर आ जाती है। यहां ध्यान दें कि आंत स्कीन के अंदर ही रहती है। स्कीन से बाहर नहीं आती, मांसपेशियों से बाहर आती है। शुरू में तो कई बार इसका पता ही नहीं चलता है। बाद में उस जगह दर्द होता है। जब वह शख्स लेट जाता है तो वह आंत अंदर अपनी जगह चली जाती है। आंतों का मांसपेशियों से बाहर आना ही हर्निया कहलाता है। महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में यह बीमारी ज्यादा होती है। इसका एकमात्र इलाज ऑपरेशन यानी सर्जरी ही है।

ये हैं हर्निया के लक्षण

ये हैं हर्निया के प्रमुख कारण

हर्निया के दर्द को अनदेखा न करें

Advertisement

इस तरह से करें कन्फर्म

ऊपर हर्निया के जो लक्षण बताएं हैं, वे किसी दूसरी बीमारी के भी हो सकते हैं। हर्निया के बारे में कन्फर्म करने के लिए डॉक्टर अल्ट्रासाउंड कराने के लिए कहते हैं। हालांकि अगर दर्द वाले हिस्से पर बड़ा उभार है या वह हिस्सा लटका हुआ है तो यह हर्निया ही होगा। ऐसे में हो सकता है कि डॉक्टर कोई टेस्ट ही न कराए और मरीज को सीधे सर्जरी के लिए कह दे। वैसे हर्निया का एकमात्र इलाज सर्जरी ही है।

यह भी पढ़ें : ये एक्सरसाइज रखेंगी मसल्स को मजबूत, रोजाना 1 घंटा है काफी

बहुत छोटा ऑपरेशन

हर्निया के आधार पर यह सर्जरी बहुत छोटी भी हो सकती है। ऐसी सर्जरी के अमूमन 1 दिन बाद ही डॉक्टर मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे देते हैं। कुछ सावधानियों के साथ मरीज 1 हफ्ते बाद ही अपना सामान्य रुटीन शुरू कर देता है। अगर हर्निया बड़ा है तो हो सकता है कि अस्पताल से 3-4 दिनों में छुट्टी मिले।

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
hernialaparoscopic surgeryRobotic Surgery
Advertisement
Advertisement